डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 07 अगस्त 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और भारतीय रिज़र्व बैंक से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

प्रसिद्ध लेखिका और फिल्म निर्माता सादिया देहलवी का निधन

दिल्ली की मशहूर लेखिका एवं सामाजिक कार्यकर्ता सादिया देहलवी का 63 वर्ष की आयु में निधन हो गया. सादिया देहलवी का जन्म 1957 में दिल्ली में हुआ था. दिल से वह एक सूफी महिला थीं. सूफीवाद पर उनकी पहली पुस्तक 'सूफीज्म: द हार्ट ऑफ इस्लाम' 2009 में हार्पर कॉलिंस इंडिया द्वारा प्रकाशित हुई थी जिसने उन्हें सुर्खियों में ला दिया था.

उनकी अन्य लोकप्रिय पुस्तकों में 'द सूफी कोर्टयार्ड: दिल्ली की दरगाह' (2012) और 'जैस्मीन एंड जिन्स: यादें और व्यंजनों की मेरी दिल्ली' (2017) शामिल हैं. वे एक फिल्म निर्माता भी थीं और उनके कामों में 'द सूफी कोर्टयार्ड', 'अम्मा एंड फैमिली' और खुशवंत सिंह के साथ 'नॉट ए नाइस मैन टू नो' शामिल थीं.

 

पायलट योजना के तहत बिना इंटरनेट के 200 रूपए तक ट्रांजैक्शन की सुविधा

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने पायलट योजना के तहत बिना इंटरनेट के 200 रूपए तक ट्रांजैक्शन की सुविधा शुरू की है. इसके तहत एक बार में 200 रुपये तक भुगतान की अनुमति होगी. ऑनलाइन तरीके से अतिरिक्त सत्यापन के साथ सीमा को पुन:निर्धारित किया जा सकता है. पायलट योजना 31 मार्च 2021 तक चलेगी.

इस पहल का मकसद उन जगहों पर भी डिजिटल लेन-देन के लिये ग्राहकों को प्रोत्साहित करना है, जहां इंटरनेट से संपर्क की कनेक्टिविटी कम है. केंद्रीय बैंक की अधिसूचना के अनुसार पायलट योजना के तहत भुगतान कार्ड, वॉलेट या मोबाइल उपकरणों या अन्य किसी माध्यम से किया जा सकता है.

 

चीन ने न्यूयॉर्क स्थित UNSC में जम्मू-कश्मीर की स्थिति का मुद्दा उठाया

जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को निरस्त करने के एक वर्ष बाद चीन ने न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जम्मू-कश्मीर की स्थिति का मुद्दा उठाया है. गौरतलब है बीते वर्ष विशेष दर्जे की समाप्ति के बाद यह तीसरी बार हुआ है जब चीन ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के समक्ष उठाया है, इससे पूर्व यह मुद्दा बीते वर्ष अगस्त माह में और इस वर्ष जनवरी माह में उठाया गया था.

हाल ही में चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि ‘चीन कश्मीर क्षेत्र की स्थिति पर बारीकी से नज़र बनाए हुए है और कश्मीर के मुद्दे पर चीन की स्थिति सुसंगत और स्पष्ट है. चीन ने कई बार जम्मू-कश्मीर की स्थिति को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के समक्ष उठाकर कश्मीर के मुद्दे का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने की कोशिश की है.

 

65 साल से अधिक उम्र के लोगों को फिल्म सेट पर काम करने की अनुमति: बॉम्बे हाईकोर्ट

बॉम्बे हाईकोर्ट ने 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को फिल्मों और टीवी के सेट पर काम करने की अनुमति दे दी है. दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ने 65 साल से अधिक उम्र के लोगों के सेट पर जाने पर रोक लगाई थी. कोर्ट ने इस मामले में दायर की गई दो याचिकाओं पर सुनवाई की. फिल्म-टीवी आर्टिस्ट प्रमोद पांडे और इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन ने इसे हाईकोर्ट में चुनौती दी थी.

महाराष्ट्र सरकार ने फिल्म और टीवी शूट को फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी थी, लेकिन इसमें 10 साल से कम और 65 साल से अधिक उम्र के कलाकारों को सेट पर आने से रोक दिया था. लॉकडाउन में फिल्म इंडस्ट्री को राहत देते हुए उन्हें शूटिंग करने की मंजूरी दे दी गई हैं.

 

UPSC के चेयरमैन बने डॉ. प्रदीप कुमार जोशी

प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी को 07 अगस्त 2020 को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। यूपीएससी भारत के नौकरशाहों एवं राजनयिकों समेत महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्ति के लिए सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करता है. डॉ. प्रदीप कुमार जोशी अभी तक आयोग के सदस्य थे.

छत्तीसगढ़ एवं मध्यप्रदेश के लोक सेवा आयोगों के अध्यक्ष रहे जोशी मई 2015 में यूपीएससी के सदस्य बने थे. यूपीएससी के अध्यक्ष के तौर पर जोशी का कार्यकाल 12 मई 2021 तक होगा. जोशी को अध्यक्ष बनाए जाने के बाद यूपीएससी में अब एक सदस्य का पद रिक्त हो गया है.

 

 

Related Categories

Also Read +
x