Next

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 11 नवंबर 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

पीसीबी ने बाबर आजम को टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बाबर आजम को टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया है. इस तरह टी20 और वनडे क्रिकेट के बाद वे टेस्ट टीम के भी कप्तान होंगे. भारतीय कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन की तरह बाबर आजम भी देश के लिए तीनों फॉर्मेट में टीम के कप्तान होंगे. बाबर आजम ने अनुभवी बल्लेबाज अजहर अली की जगह टेस्ट टीम की कमान संभालने की जिम्मेदारी ली है.

पाकिस्तान टीम ने पिछले काफी समय से कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेला है . पाकिस्तान को दिसंबर 2020 में न्यूजीलैंड के दौरा करना है, जहां पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज दोनों देशों के बीच खेली जाएगी. उस सीरीज में बाबर आजम देश के लिए पहली बार बतौर टेस्ट कप्तान मैदान पर खेलेंगे. उन्होंने साल 2016 में डेब्यू किया था. वे इसके बाद से अब तक देश के लिए 29 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. इन मैचों की 53 पारियों में उन्होंने 45 से ज्यादा के औसत से 2045 रन बनाए हैं.

 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पहली बार महिला निदेशक की नियुक्त की

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने पहली बार महिला निदेशक की नियुक्त की है. मानव संसाधन कार्यकारी आलिया जफर पीसीबी के 4 नए निदेशकों में से हैं. उनके अतिरिक्त वित्त कार्यकारी जावेद कुरैशी, अर्थशास्त्री असीम वाजिद जवाद और कारपोरेट कार्यकारी आरिफ सईद की नियुक्त हुई.

आलिया जफर और जवाद को 2 साल के लिए नियुक्त किया गया है. पीसीबी के नए संविधान के तहत चार स्वतंत्र निदेशकों में से एक महिला होना जरूरी है. अब पाकिस्तान के फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सिर्फ 6 प्रांतीय टीमें बलोचिस्तान, सेंट्रल पंजाब, सदर्न पंजाब, खायबर पखतूंख्वा, सिंध और नार्दर्न होंगी.

 

31 मार्च 2021 तक सभी बैंक खातों को आधार से करना होगा लिंक

वित्त मंत्रालय की तरफ से सभी बैंक खातों को 31 मार्च 2021 तक आधार कार्ड से जोड़ने का निर्देश दिया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी बैंकों को यह निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि जिन खातों को पैन से लिंक करने की जरूरत है, उन्हें भी आगामी 31 मार्च तक पैन से जोड़ने का काम पूरा हो जाना चाहिए.

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है. इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण जारी करता है. वित्त मंत्री ने कहा कि बैंकों को हर बैंक खाते को 21 मार्च 2021 तक आधार से लिंक करना अनिवार्य है.

 

ऑस्ट्रेलिया के खोजकर्त्ताओं ने 500 मीटर लंबी प्रवाल भित्ति की खोज की

ऑस्ट्रेलिया के खोजकर्त्ताओं ने ‘ग्रेट बैरियर रीफ’ में 500 मीटर लंबी प्रवाल भित्ति (Coral Reef) की खोज की है. इस प्रवाल भित्ति की संरचना एक ब्लेड जैसी है, जिसका निचला हिस्सा तकरीबन 1.5 किलोमीटर चौड़ा है.

हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, विगत 30 वर्षों में ग्रेट बैरियर रीफ ने अपनी प्रवाल भित्तियों का 50 प्रतिशत हिस्सा खो दिया है. प्रवाल भित्तियों का निर्माण तब शुरू होता है जब प्रवाल स्वयं को समुद्र तल पर मौजूद चट्टानों से जोड़ते हैं.

 

केंद्र सरकार ने घरेलू एयरलाइंस को दी 70 प्रतिशत क्षमता के साथ उड़ान की मंज़ूरी

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि 25-मई को 30 हज़ार यात्रियों के साथ शुरू हुईं घरेलू उड़ानों में यात्रियों की संख्या 8 नवंबर को 2.06 लाख हो गई. बकौल मंत्री, उड्डयन मंत्रालय ने घरेलू एयरलाइंस को अपनी मौजूदा उड़ान क्षमता 60 प्रतिशत से 70 प्रतिशत (कोविड-19 पूर्व क्षमता का) करने की अनुमति दी है.

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में रोक के दो महीने बाद 25 मई से घरेलू उड़ान सेवा शुरू करने की मंजूरी दी थी. हालांकि, एयरलाइंस को अधिकतम 33 प्रतिशत क्षमता के साथ ही फ्लाइट्स ऑपरेट करने की छूट दी गई थी. इसके बाद मांग बढ़ने पर सरकार ने 26 जून को इस सीमा को बढ़ाकर 45 प्रतिशत और 2 सितंबर को 60 प्रतिशत कर दिया गया. हालांकि, 2 सितंबर को किए गए ऐलान में सरकार ने ये नहीं बताया था कि ये सीमा कब तक लागू रहेगी. इसके बाद पिछले हफ्ते सरकार की ओर से कहा गया कि ये सीमा 24 फरवरी 2021 तक लागू रहेगी.

 

 

 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now