Next

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 12 नवंबर 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और विश्व निमोनिया दिवस से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

विश्व निमोनिया दिवस 12 नवंबर को क्यों मनाया जाता है

प्रतिवर्ष 12 नवंबर को विश्व निमोनिया दिवस मनाया जाता है. निमोनिया के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से 'विश्व निमोनिया दिवस' मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र द्वारा 12 नवंबर 2009 को की गई थी.

इस दिवस का मुख्य उद्देश्य विश्वभर में लोगों के बीच निमोनिया के प्रति जागरूकता फैलाना था. सर्दी के मौसम में बढ़ती ठंड से निमोनिया होने का खतरा बढ़ जाता है. निमोनिया की बीमारी कई बच्चों के लिए जानलेवा साबित होती है. इसके लक्षणों को तुरंत पहचान कर इलाज कराना जरूरी होता है.

 

पोत परिवहन मंत्रालय का नाम बदलकर बंदरगाह, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय किया गया

केंद्र सरकार ने हाल ही में पोत परिवहन मंत्रालय का नाम बदलकर बंदरगाह, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय कर दिया है. विभिन्न स्वायत्त निकाय जैसे मुंबई, कोलकाता और अन्य बंदरगाह न्यास, भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण और भारत के पोत परिवहन निगम भी मंत्रालय के अंतर्गत आएंगे.

मंत्रिमंडल सचिवालय की अधिसूचना के मुताबिक इस मंत्रालय के तहत पोत परिवहन और नौवहन, समुद्री व्यापार के लिए शिक्षण एवं प्रशिक्षण, प्रकाशस्तंभ और प्रकाशपोत, बंदरगाहों, पोत परिवहन और नौवहन का प्रशासन काम करेगा. इसमें राष्ट्रीय जलमार्गों के जरिए यात्रियों एवं माल की आवाजाही भी शामिल है.

 

चीन ने दुनिया का पहला 6G उपग्रह को लॉन्च किया

चीन ने दुनिया के पहले 6G उपग्रह को लॉन्च किया है. चीन के शांक्सी प्रांत ताइयूआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से 12 अन्य उपग्रहों के साथ कक्षा में प्रवेश किया है. इस उपग्रह के सफलता पूर्वक लॉन्च होने के बाद इंटरनेट की स्पीड 5G की तुलना में कई गुना अधिक तेजी से डेटा-ट्रांसमिशन प्राप्त करने के लिए उच्च आवृत्ति वालें तरंगों का उपयोग शामिल है.

यह उपग्रह में प्रोद्योगिकी भी है जो फसल आपदा निगरनी और जंगल की आग की रोकथाम के लिए खासा उपयोगी साबित होगा. यह विकास एक वर्ष बाद चीन ने अपने अगली पीढ़ी के मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन का विकास शुरू किया, जिसके 2030 में शुरू होने की उम्मीद है. चीन ने देश में 5जी नेटवर्क उपलब्ध होने के कुछ ही दिनों बाद नवंबर 2019 में 6जी तकनीक का अनुसंधान और विकास शुरू किया था.

 

भारत और मालदीव के बीच चार समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत और मालदीव के बीच विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की मालदीव यात्रा के दौरान चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. ये समझौता ज्ञापन दोनों देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने में मदद करेंगे.

मालदीव पर्यटन उद्योग COVID-19 से बहुत बुरी तरह प्रभावित हुआ है और इस वजह से भारत ने सितंबर 2020 में मालदीव को 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण प्रदान किया है. भारतीय विदेश सचिव ने मालदीव की "इंडिया फर्स्ट" नीति की सराहना की और यह भी कहा कि यह भारत की "नेबरहुड फर्स्ट" पॉलिसी जैसी है.

 

टाटा लिटरेचर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित

भारत के प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड को टाटा लिटरेचर लाइव! लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है. उनके पास बच्चों और वयस्कों के लिए अलग-अलग शैलियों में लिखी गई लगभग 100 पुस्तकों के करीब का अनुभव है.

बॉन्ड लेखन ने पाठकों की दोनों श्रेणियों को आजीवन प्यार और प्रशंसा में बदल दिया है. भारत में बच्चों के साहित्य के विकास में उनके योगदान के लिए उन्हें भारतीय बाल शिक्षा परिषद द्वारा सम्मानित किया गया है. इसके अलावा उन्हें पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.

 

 

 

 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now