Next

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 20 अक्टूबर 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और भारतीय बैंक संघ से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

राजकिरण राय को भारतीय बैंक संघ का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने हाल ही में कहा कि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) राजकिरण राय को 2020-21 के लिये आईबीए का चेयरमैन चुना गया है. इस संघ की स्थापना भारतीय बैंकिंग के विकास, समन्वयन एवं मजबूत बनाने के उद्देश्य से की गयी थी. साथ ही इसका उद्देश्य सदस्य बैंकों की विभिन्न प्रकार से सहायता करना, नये प्रकार की प्रणालियों की स्थापना करना एवं सदस्यों में नये मानकों को स्वीकार करने की स्थापना करवाना भी था.

भारतीय बैंक संघ की विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘आईबीए की प्रबंधन समिति ने 16 अक्टूबर 2020 को हुई बैठक में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ राजकिरण राय को 2020-21 के लिये आईबीए का चेयरमैन चुना है.’’ वहीं, भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा को संघ का उपाध्यक्ष चुना गया है.

 

IPL में 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने धोनी

चेन्नई टीम के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी ने हाल ही में आईपीएल में खास उपलब्धि अपने नाम की. उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैदान में उतरने के साथ ही 200 आईपीएल मैच खेलने का मुकाम हासिल किया. उनके बाद मुंबई इंडियंस के कैप्टन रोहित शर्मा का नंबर आता है जिन्होंने अभी तक 197 मैच खेले हैं. धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को अपनी कप्तानी के दम पर 3 बार चैपिंयन और 8 बार फानइल तक पहुंचाया.

धोनी के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज सुरेश रैना (193), कोलकाता राइट राइडर्स के दिनेश कार्तिक (191) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली (186) हैं. धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को अब तक तीन बार 2010, 2011 और 2018 में चैम्पियन बनाया है. धोनी आईपीएल में 100 से अधिक मैच जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं.

 

पाकिस्तान ने टिकटॉक पर से हटाया प्रतिबंध

पाकिस्तान ने चीनी सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक (TikTok) पर लगा बैन हटा दिया है. इससे पहले पाकिस्तान ने अश्लीलता फैलाने का आरोप लगाते हुए टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया था. टिकटॉक को लेकर टेलीकॉम अथॉरिटी को लगातार शिकायत मिल रही थीं. चीनी ऐप पर अश्लीलता फैलाने के आरोप थे.

इनके मद्देनजर तकरीबन 10 दिन पहले TikTok पर बैन लगाया गया. इस विषय में अथॉरिटी ने एक बयान जारी करके कहा था कि ऐप को कई महीनों से चेतावनी दी जा रही थी, लेकिन उसने कोई कदम नहीं उठाया. लिहाजा, इस ऐप को देशभर में ब्लॉक करने का फैसला किया गया है.

 

पाकिस्तानी तेज गेंदबाज उमर गुल ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है. गुल ने पाकिस्तान की तरफ से अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच (वनडे) 2016 में खेला था. वे राष्ट्रीय टी20 कप में बलूचिस्तान का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. उमर गुल ने 2003 में वनडे में पदार्पण किया. उसी वर्ष उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेला.

उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2013 में खेला था. उमर गुल ने 47 टेस्ट मैचों में 34.06 की औसत से 163 विकेट लिये. उन्होंने 130 वनडे में 179 विकेट और 60 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 85 विकेट लिये हैं. 2002 में उमर गुल ने अपने क्रिकेट करियर का आगाज अंडर 19 वर्ल्ड कप से किया था.

 

फिलीपींस ने दक्षिण चीन सागर में जांच पड़ताल से हटाया प्रतिबंध

फिलीपीन के राष्ट्रपति ने चीन के साथ क्षेत्रीय तनाव बढ़ने के कारण छह साल पहले दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्रों में या उसके पास तेल और गैस की खोज पर प्रतिबंध हटाने की मंजूरी दे दी है. ऊर्जा सचिव अल्फोंस क्यूसी ने कहा कि कंपनियों ने पश्चिमी फिलीपींस के तीन फैलने वाले क्षेत्रों में तेल और गैस का पता लगाने के लिए अनुबंधों से सम्मानित किया है.

चीनी जहाजों ने अतीत में कम से कम एक बार रीड बैंक में एक फिलिपिनो अन्वेषण पोत को अलग करने की कोशिश की. राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने 2016 में पदभार ग्रहण करने के बाद से बीजिंग के साथ घनिष्ठ संबंधों का पोषण किया है और चीन से बचने के लिए सत्ता में अपने शुरुआती वर्षों में बैकबर्नर पर क्षेत्रीय दरार डाल दी है.

 

 

 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now