Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 21 दिसंबर 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और भारतीय तटरक्षक से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

कोलोन मुक्केबाजी विश्वकप में भारत ने जीते नौ पदक

जर्मनी के कोलोन में आयोजित कोलोन विश्वकप में भारतीय मुक्केबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए नौ मेडल अपने नाम किए जिसमे तीन गोल्ड, दो सिल्वर और चार ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. भारत की तरफ से पांच महिला और आठ पुरुष भारतीय मुक्केबाजों ने इटली में मजबूत तैयारी के बाद कोलोन बॉक्सिंग विश्व कप में भाग लिया था.

एशियाई खेलों के चैंपियन और विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता पंघाल ने इस टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल अपने नाम किया जबकि मनीषा मौन और विश्व चैंपियनशिप की ब्रॉन्ज मेडल विजेता सिमरनजीत कौर ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किए.

 

भारतीय तटरक्षक के गश्ती जहाज 'सुजीत' का गोवा में जलावतरण

भारतीय तटरक्षक के गश्ती जहाज 'सुजीत' का हाल ही में गोवा में जलावतरण हुआ. यह समुद्र में गश्त के लिए 105 मीटर सीरीज का दूसरा जहाज है. इससे तटरक्षक की परिचालन क्षमता में इजाफा होगा. इस स्वदेशी अपतटीय पोत (ओपीवी) का डिजाइन तथा निर्माण जीएसएल ने किया है.

यह उन्नत तकनीक, नौपरिवहन तथा संचार उपकरणों व सेंसर से लैस है. इस समय भारतीय तट रक्षक बल के पास 155 जहाजों का एक बेड़ा तथा 62 विमान हैं. विभिन्न भारतीय शिपयार्डो में 35 और जहाज निर्माणाधीन हैं. इसके अतिरिक्त एचएएल, बेंगलुरु में 16 हल्के हेलीकाप्टर भी बनाए जा रहे हैं.

 

अंतरराष्ट्रीय मानव एकजुटता दिवस 20 दिसंबर को मनाया गया

विश्व भर में हर साल 20 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय मानव एकजुटता दिवस (International Human Solidarity Day) मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने विविधता में एकता के महत्व को समझाने के लिए 22 दिसंबर 2005 को यह दिवस मनाने की घोषणा की थी. तब से अबतक हर साल 20 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय मानव एकजुटता दिवस मनाया जा रहा है.

अंतरराष्ट्रीय मानव एकजुटता दिवस सतत विकास एजेंडा पर आधारित है, जो गरीबी, भूख और बीमारी जैसी कई दुर्बलताओं से लोगों को बाहर निकालने के लक्ष्‍य पर केंद्रित है. इस दिवस का का मुख्य उद्देश्य गरीबी पर अंकुश लगाना और विकासशील देशों में मानवीय व सामाजिक विकास को बढ़ावा देना है.

 

भारतीय क्रिकेटर यो महेश ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान किया

तमिलनाडु के ऑलराउंडर और दो आइपीएल टीमों से खेल चुके भारतीय क्रिकेटर यो महेश ने 20 दिसंबर 2020 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया. उन्होंने अपना आखिरी प्रतिस्पर्धी मैच सितंबर 2018 में खेला था, जब वे विजय हजारे ट्रॉफी में असम के खिलाफ खेलने उतरे थे.

यो महेश ने 2006 से 2018 तक 50 प्रथम श्रेणी, 61 लिस्ट ए और 46 टी-20 मैच खेले हैं. उन्होंने 18 आइपीएल मैचों में कुल 21 विकेट हासिल किए हैं. यो महेश को दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने का मौका मिला था.

 

रूस ने एक साथ अंतरिक्ष में 36 उपग्रह स्थापित किए

रूस ने अपने सोयूज-2.1 बी कैरियर रॉकेट को सफलतापूर्वक लांच कर दिया है. इससे ब्रिटेन स्थित वनवेब कंपनी के 36 उपग्रह अंतरिक्ष में पहुंच गए हैं. रूसी स्पेस कॉर्पोरेशन यानी रोस्कॉस्मोस का वोस्टोचनी स्पेसपोर्ट से वनवेब उपग्रहों का यह पहला प्रक्षेपण था और इस अंतरिक्ष केंद्र से पहला वाणिज्यिक प्रक्षेपण था.

28 फरवरी 2019 को फ्रेंच गुयाना के कोरू अंतरिक्ष केंद्र से एक सोयूज-एसटी कैरियर रॉकेट द्वारा पहले छह वनवेब उपग्रह लांच किए गए थे और उसी दिन कक्षा में रखे गए थे. इस साल बैकोनूर अंतरिक्ष केंद्र से दो और प्रक्षेपण किए गए. कंपनी की लगभग 600 उपग्रह तैनात करने की योजना है.

 

 

 

 

 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now