डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 21 सितम्बर 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

गुजरात सरकार ने मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना का शुभारंभ किया

गुजरात सरकार ने मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना (MMUY) का शुभारंभ किया है. यह योजना राज्य में महिलाओं के समूहों को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेगी. महिला उत्कर्ष योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में 50,000 संयुक्त देयता और अर्निंग समूह (JLEG) का गठन किया जाएगा.

इसी तरह, ग्रामीण क्षेत्रों में भी 50,000 ऐसे समूह बनाए जाएंगे. प्रत्येक समूह में 10 महिला सदस्य होंगे. समूहों को सरकार द्वारा ब्याज मुक्त ऋण की पेशकश की जाएगी. ब्याज राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी.

 

कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री जॉन टर्नर का निधन

कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री जॉन टर्नर का टोरंटो में निधन हो गया. वे 91 वर्ष के थे. उन्होंने साल 1984 में देश के 17वें प्रधानमंत्री के रुप में शपथ ली थी. टर्नर का जन्म 1929 को इंग्लैंड में हुआ था. उन्होंने 1962 में कनाडा की राजनीति में प्रवेश किया और लिबरल पार्टी के लिए मॉन्ट्रियल सीट जीत हासिल की.

वे अपने राजनीतिक करियर में 1968 से 1975 के दौरान प्रधानमंत्री पियरे ट्रूडो के नेतृत्व में न्याय मंत्री और वित्त मंत्री सहित कई प्रमुख कैबिनेट पदों पर रहे. वे साल 1975 में अचानक पद छोड़ने के बाद 1984 तक राजनीति से दूर हो गए थे.

 

सीमांचल दास को आइएमएफ के कार्यकारी निदेशक का सलाहकार नियुक्त किया गया

सीमांचल दास को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ ) के कार्यकारी निदेशक का सलाहकार नियुक्त किया गया है. सीमांचल दास 1988 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) के अधिकारी हैं. दास आइएमएफ के कार्यकारी निदेशक के सलाहकार के तौर पर तीन साल तक काम करेंगे.

सीमांचल दास वर्तमान समय में इनफोर्समेंट डाइरेक्ट्रेट (ईडी) के प्रमुख निदेशक हैं. सीमांचल दास 2014 से 2017 तक पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली के निजी सचिव के तौर पर भी कार्य कर कर चुके हैं. यह घोषणा केंद्रीय कार्मिक, सामान्य शिकायत एवं पेंशन विभाग की तरफ से की गई है.

 

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस क्यों मनाया जाता है?

हर साल 21 सितंबर का दिन दुनिया भर में 'अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस' के तौर पर मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सभी देशों और नागरिकों के बीच शांति व्यवस्था कायम रहे और अंतर्राष्ट्रीय संघर्ष एवं झगड़ों से निपटारा हो सके.

पहली बार इस दिवस को 1982 में कई राष्ट्रों, राजनीतिक समूहों, सैन्य समूहों और लोगों द्वारा मनाया गया. इस दिन की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (न्यूयॉर्क) में संयुक्त राष्ट्र शांति घंटी बजाकर की जाती है. सफेद कबूतरों को हमेशा से शांतिदूत माना जाता है इसलिए इस दिन सफेद कबूतरों को उड़ाने की परंपरा भी है.

 

इजराइल में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण दूसरी बार देशव्यापी लॉकडाउन

इजराइल में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण दूसरी बार देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया है. इसका उद्देश्य देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाना है. इजराइल में पहला लॉकडाउन मार्च और अप्रैल में लागू किया गया था.

इजराइल में पिछले कुछ महीनों में कोरोना वायरस को लेकर स्थिति लगातार खराब हुई है. इसके तहत कई व्यापार बंद होंगे, लोगों के एक जगह जमा होने पर सीमा लागू होगी तथा कुल मिलाकर लोगों को उनके घरों के एक किलोमीटर के दायरे में सीमित किया जाएगा.

 

 

 

 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now