JagranJosh Education Awards 2021: Coming Soon! To meet our Jury, click here
Next

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 22 जनवरी 2021

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज भारतीय रिजर्व बैंक और जयंत खोबरागडे से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

भारत-सिंगापुर के रक्षा मंत्रियों ने पनडुब्बी बचाव सहयोग समझौता किया

भारत और सिंगापुर के रक्षा मंत्रियों ने 20 जनवरी 2021 को डिजिटल तरीके से वार्ता की जिसमें दोनों देशों की नौसेनाओं ने पनडुब्बी बचाव समर्थन तथा सहयोग पर समझौते पर हस्ताक्षर किये. यह जानकारी एक आधिकारिक वक्तव्य में दी गयी.

रक्षा मंत्रियों के पांचवें संवाद के बाद जारी संयुक्त वक्तव्य में कहा गया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सिंगापुर के उनके समकक्ष एन ऐंग हेन ने समझौतों को जल्द अंतिम रूप दिये जाने की दिशा में पूरा समर्थन जताया. बयान के मुताबिक, दोनों मंत्री दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच पनडुब्बी बचाव समर्थन एवं सहयोग पर समझौते के साक्षी बनकर प्रसन्न महसूस कर रहे हैं.

 

RBI ने स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने धोखाधड़ी के बारे में उसे बताने में देरी के लिए स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर आर्थिक जुर्माना 'रिजर्व बैक ऑफ इंडिया डायरेक्शन 2016' के कुछ निर्देशों का पालन नहीं करने के चलते लगाया गया.

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि आरबीआई को धोखाधड़ी के बारे में बताने में देरी के लिए जुर्माना लगाया गया है, जिसका पता 31 मार्च 2018 और 31 मार्च 2019 को बैंक के सांविधिक निरीक्षण के दौरान चला.

 

जयंत खोबरागडे को जकार्ता में आसियान सचिवालय में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया

जयंत खोबरागडे को जकार्ता में आसियान सचिवालय में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है. विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, जयंत खोबरागडे अभी मुख्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं.

उन्हें जकार्ता में आसियान सचिवालय में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है. बयान के अनुसार, खोबरागडे 1995 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं.

 

सुशांत सिंह राजपूत के नाम पर रखा जाएगा इस सड़क का नाम

दक्षिणी दिल्ली के एंड्रयूजगंज में एक सड़क का नाम जल्द ही दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के नाम पर रखा जाएगा. इलाके के नगर निकाय ने इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यह खबर सुशांत सिंह के 35वें जन्मदिन पर सबके सामने आई है.

पिछले साल 14 जून को मुंबई के बांद्रा में अपने घर में सुशांत सिंह मृत मिले थे. दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एडीएमसी) में कांग्रेस पार्षद अभिषेक दत्त ने सितंबर 2020 में सड़क का नाम अभिनेता के नाम पर रखने का प्रस्ताव रखा था.

 

गुजरात के मुख्यमंत्री ने ‘बागवानी विकास मिशन’ की घोषणा की

गुजरात के मुख्यमंत्री ने हाल ही में ‘बागवानी विकास मिशन’ की घोषणा की. इसे ‘बागायत विकास मिशन’ भी कहा जाता है. इस मिशन का मुख्य उद्देश्य बागवानी और औषधीय खेती में शामिल किसानों की आय को दोगुना करना है.

इस मिशन के तहत, औषधीय और बागवानी फसलों की खेती के लिए गुजरात राज्य सरकार की बेकार पड़ी भूमि को तीस साल के पट्टे पर प्रदान किया जायेगा. इस मिशन के तहत, औषधीय और बागवानी फसलों की खेती के लिए गुजरात राज्य सरकार बंजर भूमि को 30 साल के पट्टे पर प्रदान करेगी.

 

 

 

 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now