Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 22 जून 2021

Vikash Tiwari

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज हाइड्रोजन टास्क फोर्स और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

भारत 2020 में सबसे ज्यादा एफडीआई पाने वाला दुनिया का पांचवा देश बन गया

महामारी के बीच भारत 2020 में सबसे ज्यादा एफडीआई पाने वाला दुनिया का पांचवा देश बन गया. संयुक्त राष्ट्र की 21 जून को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल देश में 64 अरब डॉलर का एफडीआई आया. जून 2019 के 51 अरब डॉलर से 27 प्रतिशत ज्यादा है.

 रिपोर्ट के अनुसार महामारी की वजह से वैश्विक स्तर पर डिजीटल बुनियादी ढांचे एवं सेवाओं की मांग में तेजी आई. इससे आईसीटी उद्योग के लिए ग्रीनफील्ड एफडीआई और परियोजना घोषणाओं का मूल्य 22 प्रतिशत से ज्यादा बढ़कर 81 अरब डॉलर हो गया.

 

केंद्र सरकार ने इन दो सरकारी बैंकों में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की

केंद्र सरकार ने प्राइवेटाइजेशन के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक का चयन किया है. केंद्र सरकार इन दोनों सरकारी बैंकों मे अपने हिस्से का विनिवेश करेगी. पहले चयण में 51 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना है.

प्राइवेट होने वाले दोनों बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक की शेयर बाजार में मार्केट वैल्यू इनके शेयर प्राइस के मुताबिक, 44,000 करोड़ रुपये है. जिसमें इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) का मार्केट कैप 31,641 करोड़ रुपये है.

 

भारत और अमेरिका ने हाल ही में ‘हाइड्रोजन टास्क फोर्स’ लॉन्च किया

यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (USISPF) के अनुसार, भारत और अमेरिका ने Strategic Clean Energy Partnership (SCEP) के तहत एक हाइड्रोजन टास्क फोर्स शुरू किया है जो भारत के ऊर्जा सुरक्षा प्रयासों को बढ़ावा देगा.

यह कार्य बल अमेरिका के ऊर्जा विभाग, केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और USISPF द्वारा लांच किया गया था. यह कार्य बल डीकार्बोनाइजिंग, उच्च प्रदूषणकारी औद्योगिक क्षेत्रों और एक हरित और स्वच्छ ग्रह को प्राप्त करने के लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करेगा.

 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर M-Yoga ऐप लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर M-Yoga ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप में कॉमन योगा प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई वीडियो दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे.

भारत ने इस ऐप को विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर तैयार किया है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी ने ऐप को लेकर कहा कि ये आधुनिक तकनीक और प्राचीन विज्ञान के फ्यूजन का एक बेहतरीन उदाहरण है.

 

दिल्ली सरकार ने एक वर्षीय पाठ्यक्रम ‘योग विज्ञान’ को शुरू करने की घोषणा की

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर दिल्ली में गली-मोहल्लों तक योग को पहुंचाने के विज़न के साथ ध्यान और योग विज्ञान केंद्र की शुरूआत की गई है. इन केंद्र पर योग सिखाने वाले इंस्ट्रक्टर को ट्रेनिंग दी जा रही है जो बाद में सार्वजनिक जगहों, पार्कों, आरडब्लूए में लोगों के बीच जाकर उन्हें योग की ट्रेनिंग देंगे.

दिल्ली सरकार ने घर-घर तक योग को पहुंचाने के लिए इस साल के बजट में 25 करोड़ की राशि का प्रावधान रखा था. उसी के तहत अब एक साथ 21 सेंटर खोले जा रहे हैं जिसमें अभी तक 450 छात्र छात्राएं खुद को रजिस्टर्ड करवा भी चुके है.

 

आइसलैंड को दुनिया का सबसे शांतिप्रिय देश घोषित किया गया

वैश्विक शांति सूचकांक के 15वें संस्करण में 163 देशों की सूची में आइसलैंड को दुनिया का सबसे शांतिप्रिय देश घोषित किया गया है. वर्ष 2021 के इस सूचकांक में विश्व के 163 स्वतंत्र देशों/क्षेत्रों को उनको शांति के स्तर के अनुसार रैंकिंग प्रदान की गई है.

यह इस सूचकांक का 15वां संस्करण है. इस सूचकांक में भारत को 135वां स्थान प्राप्त हुआ है. इस सूचकांक में भूटान को 22वां‚ नेपाल को 85वां‚ बांग्लादेश को 91वां‚ श्रीलंका 95वां तथा पाकिस्तान को 150वां स्थान प्राप्त हुआ है.

 

 

 

 

 

 

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now