Next

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 22 अक्टूबर 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और ऑस्ट्रेलियाई नौसेना से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

टेनिस खिलाड़ी जूलिया जॉर्जेस ने लिया संन्यास

जर्मनी की स्टार टेनिस खिलाड़ी व विंबलडन की पूर्व सेमीफाइनलिस्ट जूलिया जोर्जेस ने 31 साल की उम्र में टेनिस से संन्यास लेने का फैसला किया. जूलिया 2018 में सर्वश्रेष्ठ नौवीं रैकिंग पर पहुंची थी. उनका सबसे हालिया मैच फ्रेंच ओपन में जर्मनी की लॉरा सिगमंड के खिलाफ दूसरे दौर में था जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

जूलिया विंबलडन 2018 के सेमीफाइनल में सेरेना विलियम्स से सीधे सेटों में हार गयी थीं. वह फ्रेंच ओपन 2014 में मिश्रित युगल में नेनाद जिमोनजिक के साथ उपविजेता रही थीं. वे जर्मनी में 2014 में फेड कप के फाइनल में भी पहुंची थीं.

 

पंजाब कृषि कानून को लागू न करने (खारिज) वाला पहला राज्य बना

पंजाब कृषि कानून को लागू न करने (खारिज) वाला पहला राज्य बन गया है. पंजाब विधानसभा विशेष सत्र में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदंर सिंह ने सदन में केंद्रीय कृषि विधेयकों को निरस्त करने और उनकी जगह राज्य के अपने कृषि विधेयक लागू करने का प्रस्ताव पेश किया.

विधेयक में पंजाब सरकार ने किसानों पर गेहूं व धान एमएसपी से कम भाव पर खरीदने का दबाव बनाने वालों के लिए तीन साल की कैद का प्रावधान किया है. विधेयक में कहा गया है कि पंजाब में धान व गेहूं एमएसपी से कम भाव पर नहीं बिकेगा.

 

ऑस्ट्रेलियाई नौसेना नवंबर 2020 में होने वाले मालाबार अभ्यास में शामिल होगी

भारत सरकार ने घोषणा की कि ऑस्ट्रेलियाई नौसेना नवंबर 2020 में होने वाले मालाबार अभ्यास में शामिल होगी. इस अभ्यास में भाग लेने वाले देश जापान, भारत और अमेरिका हैं. समुद्री सुरक्षा क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग प्राप्त करने की प्रक्रिया में, भारत ने अभ्यास में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया को आमंत्रित किया था.

 यह अभ्यास 1992 में शुरू हुआ था. जापान अभ्यास में शामिल हुआ और 2015 में एक स्थायी सदस्य बन गया. साल 2018 में, भारत ने अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया की भागीदारी को अस्वीकार कर दिया था. मालाबार अभ्‍यास में तीन देश (भारत, अमेरिका और जापान) शामिल होते रहे हैं. पिछले साल सितंबर में जापान के तट पर जबर्दस्‍त युद्धाभ्‍यस हुआ था.

 

नौसेना के बेड़े में शामिल हुआ INS कवरत्ती

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवने ने 22 अक्टूबर 2020 को आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में नौसेना डॉकयार्ड में स्वदेश निर्मित आईएनएस कवरत्ती को भारतीय नौसेना में शामिल किया. पनडुब्बी रोधी युद्धक क्षमता से लैस आईएनएस कवरत्ती एक भारतीय प्रोजेक्ट के तहत चार स्वदेशी जहाजों में से अंतिम जहाज है.

युद्धपोत में ऐसे सेंसर भी लगे हैं जो पनडुब्बियों का पता लगाने के साथ-साथ उनका पीछा करने में सक्षम हैं साथ ही यह आसानी से राडार की पकड़ में नहीं आ पाता है. आईएनएस कवरत्ती का नाम 1971 में बांग्लादेश को पाकिस्तान से मुक्ति दिलवाने वाले अभियान में अहम रोल निभाने  वाले युद्धपोत आईएनएस कवरत्ती के नाम पर रखा गया है.

 

केंद्र सरकार ने वीजा नियमों में दी ढील

केंद्र सरकार ने वीजा नियमों ढील देते हुए पर्यटकों को छोड़कर सभी विदेशी नागरिकों को देश में आने की छूट दे दी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक सभी ओवरसीज सीटिजन ऑफ इंडिया और पर्सन ऑफ इंडिया ओरिजिन कार्ड-धारक भारत आ सकेंगे. गृह मंत्रालय ने अनलॉक-5 के तहत सभी तरह के वीजा को बहाल करने का फैसला किया.

हालांकि सरकार ने पर्यटक वीजा को अभी अनुमति नहीं दी है. मार्च में लॉकडाउन के घोषणा के साथ ही  विदेशी नागरिकों की प्रवेश बंद हो गई थी. गृह मंत्रालय ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वीजा, पर्यटक वीजा और चिकित्सा वीजा को छोड़ शेष सभी प्रकार के वीजा को तत्काल प्रभाव से बहाल किया जा रहा है.

 

 

 

 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now