Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 23 जून 2021

Vikash Tiwari

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस क्यों मनाया जाता है

हर साल 21 जून को लोगों को हाइड्रोग्राफी और हर किसी के जीवन में इसकी आवश्यक भूमिका के बारे में जागरूक करने के लिए विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन का मुख्य उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर IHO के कार्यों की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है.

यह समुद्री पर्यावरण की रक्षा के लिए देशों से मिलकर काम करने और दुनिया भर में सुरक्षित अंतरराष्ट्रीय नेविगेशन की तलाश करने के लिए भी मनाया जाता है. विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस 2021 थीम “One hundred years of international cooperation in hydrography” है.

 

भारोत्तोलक लॉरेल हबर्डओलंपिक के लिये चुनी जाने वाली पहली ट्रांसजेंडर एथलीट बनीं

न्यूज़ीलैंड की भारोत्तोलक ‘लॉरेल हबर्ड’ ओलंपिक के लिये चुनी जाने वाली पहली ट्रांसजेंडर एथलीट बन गई हैं. हबर्ड ने इससे पूर्व वर्ष 2013 में पुरुष वर्ग में हिस्सा लिया था. अब वह टोक्यो में महिला श्रेणी में 87 किलोग्राम वर्ग में प्रतिस्पर्द्धा करेंगी.

ट्रांसजेंडर एथलीटों पर अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के दिशा-निर्देश ऐसे एथलीटों को कुछ निर्धारित शर्तों को पूरा करने के बाद ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने की अनुमति देते हैं, जिन्होंने पुरुष से महिला में ट्रांजीशन किया है.

 

न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी इलाहाबाद उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त

न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी को हाल ही में इलाहाबाद उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया. इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय यादव 25 जून को अवकाश ग्रहण करने वाले हैं.

उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश और न्यायाधीश 62 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होते हैं. देश के प्रधान न्यायाधीश और उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों की सेवानिवृत्ति की उम्र 65 वर्ष है.

 

बिहार सरकार ने 'मुख्यमंत्री उद्यमी योजना' शुरू की

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 'मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना' और 'मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना' नाम से दो महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की हैं. मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत नया उद्योग लगाने के लिए अधिकतम 10 लाख रुपये की राशि दी जाएगी.

इसमें अधिकतम 5 लाख रुपये अनुदान के रूप में और बाकी 5 लाख रुपये ऋण (कर्ज) के रूप में 1 प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध कराया जाएगा. सरकार का कहना है कि ऐसा युवाओं को सक्षम एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया जा रहा है.

 

रविंद्र जडेजा बने दुनिया के नंबर वन टेस्ट ऑल-राउंडर

आईसीसी टेस्ट रैकिंग में भारत के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को जबरदस्त फायदा हुआ है. आईसीसी ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के बीच टेस्ट ऑल-राउंडर्स की ताज़ा रैंकिंग जारी की है. इसमें भारत के रविंद्र जडेजा 386 रेटिंग पॉइंट्स के साथ एक स्थान ऊपर चढ़कर शीर्ष पर पहुंच गए हैं.

वेस्टइंडीज़ के जेसन होल्डर दूसरे नंबर पर हैं जबकि भारत के रविचंद्रन अश्विन चौथे पायदान पर बरकरार हैं. इंग्लैंड के बेन स्टोक्स तीसरे स्थान पर हैं. जडेजा और अश्विन को  डब्ल्यूटीसी फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में जगह मिली है.

 

 

 

 

Related Categories

Live users reading now