Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 25 जनवरी 2021

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार और जयंत खोबरागडे से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021 के लिए 32 बच्चों का चयन

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए इस साल 32 बच्चों का चयन किया गया है. बच्चों को यह पुरस्कार नवाचार, खेल, कला, संस्कृति, बहादुरी और समाज सेवा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उनके असाधारण प्रदर्शन और उपलब्धियों के लिए दिया जाता है.

मंत्रालय के अनुसार कला एवं संस्कृति के लिए सात, नवाचार के लिए नौ, शिक्षा क्षेत्र में पांच, सात बच्चों को खेल, तीन को बहादुरी और एक बच्चे को समाज सेवा में उनके प्रयास के लिए सम्मानित किया जाएगा.

 

मध्य प्रदेश सरकार ने ‘पंख’ योजना को लॉन्च किया

मध्य प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय बेटी दिवस के उपलक्ष्य पर ‘पंख’ योजना को लॉन्च किया है. इस योजना को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं के अंतर्गत मुख्यमंत्री ने लॉन्च किया. इस योजना को लॉन्च करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पंख (PANKH) के अंग्रेजी शब्दों के स्टैंड की जानकरी दी.

उन्होंने कहा कि पी -सुरक्षा, ए- जागरुकता (लड़िकयों के अधिकारों के बारे में जागरुकता) एन- पोषण, के- ज्ञान और एच- हेल्थ लिए स्टैंड करते हैं. यह सभी जरुरी चीजें इस योजना में शामिल है था ताकी सभी स्तर पर लड़कियां अपने अधिकारों के लिए लड़ सके. यह अभियान एक साल तक चलेगा.

 

राजस्थान रॉयल्स ने संगकारा को क्रिकेट निदेशक नियुक्त किया

श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रैंचाइजी राजस्थान रॉयल्स ने क्रिकेट निदेशक नियुक्त किया है. मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के मौजूदा प्रेसिडेंट कुमार संगकारा पर राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी के संपूर्ण क्रिकेट इकोसिस्टम पर नजर रखने की जिम्म्मेदारी होगी.

इसमें कोचिंग स्ट्रक्चर, ऑक्शन प्लांस, टीम स्ट्रेटेजी, टैलेंड डिस्कवरी एवं डेवलपमेंट इत्यादि शामिल हैं. श्रीलंका के लिए कुमार संगकारा ने 28 हजार से अधिक रन बनाए हैं. उनका करियर 16 साल का रहा था और इस दौरान उनका टेस्ट औसत बीते 46 साल में सभी बल्लेबाजों से बेहतर था.

 

पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई को मिली जेड प्लस सुरक्षा

भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को केंद्र सरकार द्वारा जेड प्लस सुरक्षा उपलब्ध कराई गई है. केंद्र सरकार ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को रंजन गोगोई को सुरक्षा देने की जिम्मेदारी दी है.

स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप की सुरक्षा के बाद जेड प्लस भारत की सर्वोच्च सुरक्षा श्रेणी है. इस श्रेणी में संबंधित विशिष्ट व्यक्ति की सुरक्षा में 36 जवान होते हैं. इसमें 10 से ज्यादा एनएसजी कमांडो के साथ दिल्ली पुलिस, आईटीबीपी या सीआरपीएफ के कमांडो और राज्य के पुलिसकर्मी शामिल होते हैं.

 

इजराइल ने यूएई की मंजूरी के बाद अबुधाबी में अपना दूतावास खोल दिया

इजराइल ने यूएई की मंजूरी के बाद अबुधाबी में अपना दूतावास खोल दिया है. यूएई और इजराइल अगस्त 2019 में संबंधों को सामान्य करने के लिए सहमत हुए. इजरायल के विदेश मंत्री ने गबी अशोकनजी ने यूएई में दूतावास खोलने का एलान करते हुए कहा कि यूएई में दूतावास खोलने के बाद दोनों देशों के संबंध में और विस्तार आएगा.

वहीं बहरीन, सूडान और मोरक्को सभी खाड़ी देश पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन के नेतृत्व में 2020 में किए गए सौदों में इजराइल के साथ संबंध स्थापित करने के लिए सहमत हुए थे.

 

 

 

 

 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now