डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 25 मई 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

जापान टोक्यो में आपातकाल हटाने को तैयार

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कोरोना वायरस के कारण लागू आपातकाल 25 मई 2020 को टोक्यो और चार अन्य हिस्सों से समाप्त कर दिया. इसके साथ ही जापान में लागू राष्ट्रव्यापी पाबंदियां समाप्त हो गईं. सरकार द्वारा गठित एक पैनल के विशेषज्ञों ने टोक्यो, पड़ोसी प्रांतों कानगावा, चिबा और सैतामा तथा देश के उत्तरी भाग मे स्थित होकाईदो से आपातकाल हटाने को मंजूरी दे दी है.

गौरतलब है कि जापान के बाकी हिस्सों से आपातकाल इस महीने की शुरुआत मे ही हटा लिया गया था. जापान मे लगभग 16,600 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं और संक्रमण से करीब 850 लोग की मौत हुई है.

सुजुकी मोटर ने गुजरात संयंत्र में उत्पादन शुरू किया

मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने 25 मई 2020 को कहा कि सुजुकी मोटर गुजरात ने कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण दो महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद फिर विनिर्माण शुरू कर दिया है. सुजुकी मोटर गुजरात (एसएमजी) एमएसआई के लिए ठेके पर कारों का निर्माण करती है.

कंपनी को एसएमजी ने बताया है कि वह 25 मई 2020 से वाहनों का विनिर्माण फिर शुरू करेगी. कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि वह सख्ती से सभी सरकारी नियमों और दिशानिर्देशों का पालन करेगी. एसएमजी ने कोविड-19 महामारी के चलते 23 मार्च को हंसलपुर (गुजरात) संयंत्र में उत्पादन रोक दिया था.

गगनयान मिशन: भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों का रूस में प्रशिक्षण फिर शुरू

भारत के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष गगनयान मिशन (Gaganyaan mission) देश के लिए चुने गए चार भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों ने रूस में फिर से प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया है. कोविड-19 महामारी के कारण उनका प्रशिक्षण रोक दिया गया था.

रूसी अंतरिक्ष निगम, रॉस्कॉस्मोस ने एक बयान में कहा कि गागरिन रिसर्च एंड टेस्ट कॉस्मोनॉट ट्रेनिंग सेंटर (जीसीटीसी) ने 12 मई 2020 को ग्लाव्कॉस्मोस, जेएससी (सरकारी अंतरिम निगम रॉस्कॉस्मोस का हिस्सा) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के मानव अंतरिक्ष यान केंद्र के बीच हुए अनुबंध के तहत भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों का प्रशिक्षण फिर से शुरु किया है.

सुप्रीम कोर्ट ने एयर इंडिया को दिया आदेश, दस दिन बाद न हो मिडिल सीट की बुकिंग

सुप्रीम कोर्ट ने एयर इंडिया को अगले दस दिनों तक कोरोना महामारी के दौरान एयरक्राफ्ट में तीनों सीटों पर यात्रियों को बैठाने कि मंजूरी दी, लेकिन 10 दिनों के बाद उसे बॉम्बे हाईकोर्ट के उस आदेश का पालन करना होगा जिसमें कहा गया है कि यात्रा के दौरान बीच की एक सीट खाली छोड़नी होगी.

बॉम्बे हाई कोर्ट के मिडिल सीट खाली छोड़ने के आदेश को एयर इंडिया और केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. इस अर्जेंट पिटिशन की सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने एयर इंडिया को निर्देश दिया कि वह अगले दस दिनों तक नॉन शेड्यूल विदेशी उड़ानों के लिए मिडिल सीट बुक कर सकती है.

आंध्र हाई कोर्ट ने एलजी पॉलीमर्स प्लांट सीज करने का दिया आदेश

आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट ने हाल ही में विशाखापट्टनम में एलजी पॉलिमर संयंत्र में गैस लीक की घटना के बाद अंतरिम आदेश देते हुए कहा है कि विशाखापट्टनम के आरआर वेंकटपुरम गांव में स्थित एलजी पॉलीमर्स की इमारत को पूरी तरह से सीज कर दिया जाए.

इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा नियुक्त समितियों को छोड़कर संयंत्र में किसी और के प्रवेश पर रोक लगा दी है. अदालत ने 22 मई को अपने आदेश में कंपनी के निदेशकों को अदालत की अनुमति के बिना देश नहीं छोड़ने का आदेश दिया.

Related Categories

Also Read +
x