डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 25 सितम्बर 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

UP में मान्यता प्राप्त पत्रकारों को पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा देगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25 सितम्बर 2020 को कहा कि राज्य में मान्यता प्राप्त पत्रकारों को प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जायेगा. इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ सरकार ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की वजह से मरने वाले पत्रकारों के परिवार को सरकार की तरफ से 10 लाख रुपए तक आर्थिक मदद दी जाएगी.

मुख्यमंत्री ने ये घोषणाएं राजधानी में नवनिर्मित पंडित दीन दयाल उपाध्याय सूचना परिसर भवन के उद्घाटन के दौरान कीं. उन्होंने कहा कि सूचना विभाग शासन और प्रशासन के कार्यों को मीडिया तक पहुंचाने हेतु एक सेतु का काम करता है. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में मीडियाकर्मी काम कर रहे है और पत्रकारों को पूरी सुरक्षा और जागरुकता के साथ काम करते हुए संक्रमण से बचना चाहिए.

 

विश्व फार्मासिस्ट दिवस (World Pharmacist Day) मनाया गया

विश्व फार्मासिस्ट दिवस हर साल 25 सितंबर को दुनियाभर में मनाया जाता है. ये दुनियाभर में स्वास्थ्य में सुधार के लिए फार्मेसी पेशे की कीमत को दर्शाने के लिए मनाया जाता है. इस्तांबुल, तुर्की में एफआईपी काउंसिल ने 25 सितंबर को 2009 में विश्व फार्मासिस्ट दिवस घोषित किया था.

एफआईपी इस दिन पर फार्मासिस्टों से आग्रह करता है कि वो ऐसे आयोजन करें जिससे लोगों को स्वास्थ्य में फार्मासिस्ट की भूमिका की जानकारी मिले. विश्व फार्मासिस्ट दिवस की खास बात यह है कि हर साल एफआईपी इसकी एक थीम तय करता है. इस वर्ष की थीम 'ट्रांसफॉर्मिंग ग्लोबल हेल्थ' है.

 

देश में दस प्लास्टिक पार्क स्थापित करने की मंजूरी

रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने हाल ही में देश में दस प्लास्टिक पार्क स्थापित करने के लिए मंजूरी दी है. यह पार्क 2019 में लॉन्च की गयी प्लास्टिक पार्क योजना के तहत स्थापित किए जा रहे हैं.

यह प्लास्टिक पार्क मध्य प्रदेश, असम, तमिलनाडु, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड में स्थापित किए जायेंगे. भारत सरकार ने पार्क की स्थापना की परियोजना लागत को 40 करोड़ रुपये प्रति परियोजना के हिसाब से मंजूर किया है.

 

राजस्थान सरकार ने मोक्ष कलश योजना-2020 को प्रशासनिक मंजूरी दी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मोक्ष कलश योजना-2020 को प्रशासनिक मंजूरी दे दी है. अपनों की अस्थियां गंगा में प्रवाहित करने के लिए हरिद्वार आने-जाने के लिए समस्त व्यय का भुगतान देवस्थान विभाग करेगा. राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों से निःशुल्क यात्रा कराने के लिए मोक्ष कलश योजना - 2020 शुरू की गई.

योजना में नोडल एजेंसी राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम होगा जबकि वित्त पोषक विभाग देवस्थान विभाग होगा. योजना के तहत हुए समस्त व्यय के भुगतान की व्यवस्था देवस्थान विभाग द्वारा की जाएगी.

 

भारत ने पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत ने स्वदेश में निर्मित परमाणु क्षमता वाली पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया. सतह से सतह पर 350 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली पृथ्वी-2 मिसाइल अपने साथ 500 से 1000 किलोग्राम तक के आयुध ले जाने में सक्षम है.

पिछली बार 20 नवंबर 2019 को चांदीपुर से ही पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण किया गया था. पृथ्वी-2 मिसाइल को सेना में 2003 में शामिल किया गया था. नौ मीटर लंबी इस मिसाइल को डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) ने विकसित किया है.

 

 

 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now