डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 27 मई 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और कॉमेडियन मोहित बघेल से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

बॉलीवुड अभिनेता मोहित बघेल का निधन

मशहूर अभिनेता और कॉमेडियन मोहित बघेल का हाल ही में निधन हो गया है. मोहित बघेल लंबे समय से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ रहे थे. कम किरदार करने के बाद भी मोहित ने सभी के दिलों में जगह बना ली थी. सलमान खान और असिन के साथ मोहित फिल्म रेडी में नजर आ चुके हैं. फिल्म में मोहित ने छोटे अमर चौधरी का किरदार निभाया था.

मोहित बघेल का जन्म उत्तर प्रदेश के मथुरा में 07 जून 1993 को हुआ था. उन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत बतौर बाल कलाकार की थी. उन्होंने स्टैंड अप कॉमेडी के तौर पर अपने करियर की शुरुआत 'छोटे मियां' शो से की थी. इस शो में उनकी कॉमेडी को दर्शकों ने काफी पसंद किया, हालांकि इसके बाद भी मोहित बघेल का संघर्ष लगातार जारी रहा था.

 

इंटर मिलान के पूर्व कोच गिगी सिमोनी का निधन

इटली के क्लब इंटर मिलान के पूर्व कोच गिकी सिमोनी का हाल ही में निधन हो गया. वे 81 साल के थे. सिमोनी के कोच रहते क्लब ने यूईएफए कप का खिताब जीता था. उन्होंने साल 1997-98 सीजन से पहले क्लब के साथ करार किया था और इसी समय क्लब ने ब्राजील के रोनाल्डो को बार्सिलोना से अपने साथ जोड़ा था.

इंटर मिलान के अतिरिक्त उन्होंने एक और फुटबाल कल्ब क्रेमोनेसे के साथ एंगलो-इटेलियन कप जीता और गेनोआ के साथ तीन तथा पिसा के साथ दो बार सेरी-बी का खिताब जीता था.

 

एलआईसी ने लॉन्‍च की संशोधित प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (संशोधित-2020) को लॉन्च कर दिया है. एलआईसी ने एक बयान में कहा कि यह योजना 26 मई 2020 से तीन वित्तीय वर्ष अर्थात 31 मार्च 2023 तक बिक्री के लिए उपलब्ध होगी. इस योजना को एलआईसी इंडिया से ऑफलाइन या ऑनलाइन माध्यम से खरीदा जा सकता है.

केंद्रीय मंत्रीमंडल ने इस महीने की शुरुआत में ही प्रधानमंत्री वय वदंन योजना का विस्तार किया है. मंत्रीमंडल ने योजना को तीन साल तक आगे बढ़ाने की घोषणा की थी. एलआईसी ने अपने बयान में कहा कि इस योजना में पॉलिसी की अवधि 10 साल की होती है.

 

मारुति ने ICICI Bank से मिलाया हाथ

कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने हाल ही में कहा कि उसने अपने ग्राहकों को बेहतर कर्ज सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आईसीआईसीआई बैंक के साथ गठजोड़ किया है. इसके तहत कार खरीदने वालों को मासिक किस्त के मामले में कुछ राहत दी जाएगी.

वाहन कंपनी ने एक बयान में कहा कि गठजोड़ के साथ आईसीआईसीआई बैंक लचीली ईएमआई (समान मासिक किस्त) योजना की पेशकश कर रहा है. इसके तहत ग्राहकों को शुरू में कम किस्त देने की सुविधा मिलेगी ताकि उन्हें कोरोना (कोविड-19) महामारी के कारण नकदी समस्या से पार पाने में मदद मिले.

 

राजस्थान में चौथा टाइगर रिजर्व बनेगा

राजस्थान में चौथा नया टाइगर रिजर्व बनाने को लेकर कसरत तेज हो गई है. यह टाइगर रिजर्व बूंदी जिले में रामगढ़, हिंडोली, डाबी व कालंदा के जंगलों में बनाया जाएगा. नया रिजर्व 1 लाख 17 हजार 104 हैक्टेयर का बनेगा. नये टाइगर रिजर्व बनाने को लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है.

आगामी विधानसभा सत्र में इसे मंजूरी मिलेगी और फिर केंद्रीय बाघ प्राधिकरण (एनटीसीए) में अनुमति के लिए भेजा जाएगा. राजस्थान के वनमंत्री सुखराम विश्नोई का कहना है कि चौथा टाइगर रिजर्व बनाने को लेकर काम चल रहा है.

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x