Advertisement

दिल्ली सरकार द्वारा एशियाई खेल विजेताओं की इनामी राशि बढ़ाने की घोषणा

दिल्ली सरकार ने 04 सितंबर 2018 को एशियन गेम्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए इनामी राशि बढ़ाने का फैसला किया है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इन नीतियों की घोषणा जकार्ता में आयोजित एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले 11 खिलाड़ियों को राजधानी दिल्ली में सम्मानित करने के दौरान की.

मुख्य तथ्य:

•    एशियाई और पैरा एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने वाले खिलाड़ियों को दी जाने वाली पुरस्कार राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये कर दी गयी है.

•    रजत पदक विजेताओं की पुरस्कार राशि 14 लाख रुपये से बढ़ाकर 75 लाख रुपये कर दी गयी है.

•    कांस्य पदक विजेताओं की पुरस्कार राशि 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दी गयी है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार जल्द ही खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए जल्द ही दो नीतियां तैयार करेंगी. इन दो नीतियों के तहत सरकार पदक जीतने वाले खिलाड़ियों और शुरुआती दिनों में युवा प्रतिभा के रूप में पहचाने जाने वाले खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता देगी.

दो नीतियाँ शामिल:

                        'प्ले एंड प्रोग्रेस'

पहली नीति का नाम 'प्ले एंड प्रोग्रेस' है, और इसके तहत राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने जीवन में एक बार पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को वित्तीय और खेल संबंधी सुविधाएं दी जाएंगी.

इस नीति को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए विशेषज्ञों की समिति तैयार की जाएगी, जिसमें दिग्गज खिलाड़ी और अन्य अधिकारी शामिल होंगे. यह समिति हर मामले में दी जाने वाली वित्तीय और खेल संबंधी सुविधाओं के लिए फैसला लेगी.

 

                         'मिशन एक्सिलेंस’

दूसरी नीति को 'मिशन एक्सिलेंस' नाम दिया जाएगा और यह नीति युवावस्था में प्रतिभाओं की खोज पर ध्यान केंद्रित करेगी, ताकि उभरते खिलाड़ियों को उनके खेल में उत्तीर्ण बनाए जाने के लिए प्रशिक्षित किया जा सके. उन्हें हर प्रकार की सुविधाएं दी जाएंगी.

 

अन्य जानकारी:

•  दिल्ली सरकार मौजूदा समय में ओलंपिक खेलों और पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपये का पुरस्कार देती है. अब यह राशि बढ़ाकर तीन करोड़ रुपये कर दी गयी है.

•  रजत पदक विजेताओं को मिलने वाली 50 लाख रुपये की राशि बढ़ाकर अब दो करोड़ रुपये कर दी गयी है.

•  कांस्य पदक विजेताओं की पुरस्कार राशि 30 लाख रुपये से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये कर दी गयी है.

राष्ट्रमंडल खेलों और पैरा खिलाड़ियों के लिए:

•  राष्ट्रमंडल खेलों और पैरा खिलाड़ियों के राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि 14 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दी गयी है.

•  रजत पदक जीतने वालों को अब 10 लाख रुपये की बजाए 40 लाख रुपये दिए जाएंगे.

•  कांस्य पदक विजेताओं को छह लाख रुपये की जगह अब 30 लाख रुपये दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: दिल्ली हाई कोर्ट ने भीख मांगने को अब अपराध की श्रेणी से बाहर किया

 
Advertisement

Related Categories

Advertisement