Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

World Earth Day 2021: जानिए इसका इतिहास और महत्व

Vikash Tiwari

पृथ्वी दिवस प्रत्येक साल 22 अप्रैल को दुनिया भर में मनाया जाता है. पृथ्वी को संरक्षण प्रदान करने के लिए और सारी दुनिया से इसमें सहयोग और समर्थन करने के लिए पृथ्वी दिवस मनाया जाता है. इस दिन पर्यावरण संरक्षण और पृथ्वी को बचाने का संकल्प लिया जाता है.

पृथ्वी दिवस का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक बनाना है. प्रतिवर्ष विश्व पृथ्वी दिवस के लिए एक विषय निर्धारित किया जाता है. इस वर्ष की थीम पृथ्वी को पुनर्स्थापित करना रखी गई है. पृथ्वी पर रहने वाले सभी जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों को बचाने तथा दुनिया भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ पृथ्वी दिवस मनाया जाता है.

पृथ्वी दिवस की शुरुआत 22 अप्रैल को कैसे हुई?

पूरी दुनिया 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाती है, लेकिन अमेरिका में इसे वृक्ष दिवस के रूप में मनाया जाता है. पहले पूरी दुनिया में साल में दो दिन (21 मार्च और 22 अप्रैल) पृथ्वी दिवस मनाया जाता था. लेकिन वर्ष 1970 से 22 अप्रैल को मनाया जाना तय किया गया. 21 मार्च को मनाए जाने वाले ‘विश्व पृथ्वी दिवस' को संयुक्त राष्ट्र का समर्थन है, पर इसका महत्व वैज्ञानिक तथा पर्यावरणीय ज्यादा है. इसे उत्तरी गोलार्ध के वसंत तथा दक्षिणी गोलार्ध के पतझड़ के प्रतीक स्वरूप मनाया जाता है. विश्व पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल को ही मनाए जाने के पीछे अमेरिकी सीनेटर गेलार्ड नेल्सन रहे हैं. वे पर्यावरण को लेकर चिंतित रहते थे और लोगों में जागरूकता जगाने के लिए कोई राह बनाने के प्रयास करते रहते थे.

पहली बार पृथ्वी दिवस

पृथ्वी दिवस (Earth Day) को पहली बार 1970 में 22 अप्रैल को मनाया गया था. इस दिन पृथ्वी के पर्यावरण को बचाने को लेकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाने का संदेश दिया जाता है. इस दिन को दुनिया के 193 देश मनाते हैं.

पृथ्वी दिवस क्यों मनाया जाता है?

पृथ्वी दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को पृथ्वी और पर्यावरण के संरक्षण हेतु जागरूक करना है. आधुनिक काल में जिस तरह से मृदा अपरदन हो रहा है, ग्लेशियर पिघल रहे हैं, ग्लोबल वार्मिंग बढ़ रहा है और इनसे पृथ्वी का ह्वास हो रहा है. ऐसी स्थति में पृथ्वी की गुणवत्ता, उर्वरकता और महत्ता को बनाए रखने के लिए हमें पर्यावरण और पृथ्वी को सुरक्षित रखने की जरूरत है. इन महत्वकांक्षी उद्देश्यों को पूरा करने हेतु प्रत्येक साल 22 अप्रैल पृथ्वी दिवस मनाया जाता है.

Related Categories

Live users reading now