Rajya Sabha Election 2020: राज्यसभा की 19 सीटों के लिए वोटिंग जारी

देश के आठ राज्यों से राज्यसभा की 19 सीटों के लिए आज (19 जून 2020) चुनाव हो रहा है. कोरोना वायरस महामारी के कारण 18 सीटों पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था. बाद में चुनाव आयोग ने कर्नाटक से चार सीटों और मिजोरम तथा अरुणाचल प्रदेश से एक-एक सीट के लिए चुनाव करवाने की घोषणा की. मध्यप्रदेश, गुजरात,और राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच करीबी मुकाबला होने की संभावना है. 

चुनाव आयोग ने बाद में कर्नाटक से चार सीटों और मिजोरम तथा अरूणाचल प्रदेश से एक-एक सीट के लिए चुनाव करवाने की घोषणा की. इन 24 में 18 सीटों का चुनाव कोरोना (कोविड-19) महामारी के कारण टाल दिया गया था. इनमें से चार सीटें आंध्र प्रदेश से और गुजरात से चार सीटें, तीन सीटें मध्य प्रदेश से और राजस्थान से तीन सीटें, दो झारखंड से और एक-एक मणिपुर और मेघालय से हैं.

चुनाव आयोग ने 01 जून 2020 को अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक और मिजोरम की छह सीटों पर भी इन सीटों के साथ ही चुनाव कराने का फैसला किया. इनमें कर्नाटक के चार राज्यसभा सदस्य 25 जून को रिटायर हो रहे हैं, जबकि अरुणाचल प्रदेश के एक सदस्य का कार्यकाल 23 जून को पूरा होगा. मिजोरम से एक राज्यसभा सदस्य 18 जुलाई को सेवानिवृत्त होंगे.

चुनाव आयोग ने यह फैसला क्यों लिया

चुनाव आयोग ने कोरोना की वजह से बने हालात को देखते हुए यह फैसला लिया था. विभिन्न राजनीतिक दलों की तरफ से भी आयोग को इस तरह के सुझाव दिए गए थे. गौरतलब है कि राज्यसभा के 55 सीटों के लिए प्रक्रिया जारी थी. नाम वापसी की आखिरी तारीख 18 मार्च थी. 37 सीटों के लिए केवल एक नाम आने की वजह से नाम वापसी के दिन अर्थात 18 मार्च को 37 प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए गए. बाकी 18 सीटों के लिए चुनाव 26 तारीख को होना था, जिसे टाल दिया गया था.

इन वरिष्ठ नेताओं का कार्यकाल खत्म हुआ

इन वरिष्ठ नेताओं में दिग्विजय सिंह (मध्य प्रदेश), मोतीलाल वोरा (छत्तीसगढ़), कुमारी शैलजा (हरियाणा), विप्लव ठाकुर (हिमाचल प्रदेश), मधुसूदन मिस्त्री (गुजरात), रामदास अठावले (महाराष्ट्र), परिमल नाथवानी, प्रेम चंद्र गुप्ता (झारखंड), विजय गोयल (राजस्थान) और डीएमके के थिरूची शिवा का कार्यकाल खत्म हो चुका है. इन सभी का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त हो चुका है.

राज्यसभा चेयरमैन ने चर्चा की थी

हाल ही में राज्यसभा चेयरमैन वेंकैया नायडू ने अलग-अलग मंत्रालयों से जुड़ी संसदीय कमेटी की बैठकों को लेकर चर्चा और आगे की रणनीति पर बात की थी. वेंकैया नायडू ने इन बैठकों को लेकर संसद के अधिकारियों से चर्चा की, जिसमें नियमों पर भी चर्चा हुई जो इन बैठकों के दौरान लागू होंगे.

Related Categories

Also Read +
x