JagranJosh Education Awards 2022 - Nominations Open!
Next

चीन की बेल्ट एंड रोड पॉलिसी को टक्कर देने के लिए यूरोपीय संघ ने बनाई निवेश योजना

Anjali Thakur

यूरोपीय संघ एक वैश्विक निवेश योजना के विवरण का खुलासा करने वाला है जिसे व्यापक रूप से चीन की बेल्ट एंड रोड पहल की प्रतिद्वंद्वी योजना के रूप में देखा जा रहा है.

इसे अफ्रीका और अन्य जगहों पर चीनी प्रभाव का मुकाबला करने के पश्चिमी देशों के प्रयासों के एक हिस्से के रूप में माना जाता है.

यूरोपीय संघ की "ग्लोबल गेटवे" पहल

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने "ग्लोबल गेटवे" पहल पेश की.

एक हालिया रिपोर्ट में यह कहा गया है कि, यूरोपीय संघ यह देख रहा है कि वह सदस्य देशों, वित्तीय संस्थानों और निजी क्षेत्र से प्राप्त किये गये अरबों यूरो का लाभ कैसे उठा सकता है.

वॉन डेर लेयेन ने सितंबर माह में अपने स्टेट ऑफ द यूनियन भाषण में यह कहा था कि, "हम दुनिया भर में वस्तुओं, लोगों और सेवाओं को जोड़ने वाले गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे में निवेश करना चाहते हैं."

एक रिपोर्ट में यह कहा गया कि, आयोग ने चीन का जिक्र करने से भी परहेज किया.

चीन का बड़ा बयान: ओमिक्रोन चिंताओं के बावजूद सफलतापूर्वक आयोजित होंगे बीजिंग ओलंपिक्स

लेकिन जर्मन मार्शल फंड के एक वरिष्ठ ट्रान्साटलेंटिक फेलो एंड्रयू स्मॉल ने यह कहा कि, उक्त पृष्ठभूमि अपरिहार्य है: "अगर आपके पास बेल्ट एंड रोड नहीं होता तो ग्लोबल गेटवे मौजूद नहीं होता."

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि उनके लिए यह "यूरोपीय पक्ष की ओर से पैकेजों को एक साथ रखने और वित्तपोषण तंत्र का पता लगाने का पहला गंभीर प्रयास है, इसलिए चीन से ऋण लेने पर विचार करने वाले देशों के पास एक वैकल्पिक विकल्प मौजूद है".

यह बेल्ट एंड रोड पॉलिसी - नई सड़कों, बंदरगाहों, रेलवे और पुलों में पैसा लगाकर व्यापार लिंक विकसित करना - चीन की विदेश नीति का केंद्र बिंदु रहा है.

यूरोपीय संघ की यह रणनीति एशिया, इंडो-पैसिफिक, अफ्रीका और यहां तक ​​कि पश्चिमी बाल्कन में उसके निकटतम पड़ोसियों तक पहुंच गई है.

चीन की बेल्ट एंड रोड पॉलिसी

चीन की बेल्ट एंड रोड पॉलिसी का एक उदाहरण जो इस मुद्दे के अनुकूल है, वह है - मोंटेनेग्रो में एक मोटरवे का चीन द्वारा निर्माण, जिसे बीजिंग-नियंत्रित कंपनियों ने वर्ष, 2014 में लॉन्च किया था. यह योजना एक ऐसी सड़क बनाने की थी जो चीन से होकर गुजरती हो, एड्रियाटिक ते पड़ोसी सर्बिया को जोड़ती हो. आज, यह परियोजना निर्धारित समय से दो साल से अधिक समय से पीछे है और इसकी आसमान छूती लागत 01 बिलियन डॉलर से अधिक है, इसने मोंटेनेग्रो के राष्ट्रीय ऋण में खतरनाक रूप से वृद्धि की है.

उक्त पॉलिसी के पक्ष में चीन का यह तर्क है कि, वह संयुक्त परियोजनाओं को लाभ पहुंचाने वाले ऋण प्रदान करते हुए अपने भागीदार देशों की संप्रभुता का सम्मान करता है, जबकि आलोचकों का यह कहना है कि, बीजिंग की संविदात्मक शर्तें मानव श्रम के हनन और पर्यावरण अधिकारों की उपेक्षा करती हैं.

यूरोपीय संघ की रणनीति की पारदर्शिता

यूरोपीय संघ की रणनीति जून माह में कॉर्नवाल में औद्योगिक शक्तियों के शिखर सम्मेलन में विकासशील देशों को बेल्ट एंड रोड के विकल्प की पेशकश करने के लिए G7 देशों की योजना का एक हिस्सा है.

अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी के लिए यूरोपीय संघ के आयुक्त, जुट्टा उर्पिलैनेन ने ब्लॉक के प्रदर्शन का बचाव करते हुए संवाददाताओं से यह कहा कि वर्ष, 2013 और वर्ष, 2018 के बीच यूरोपीय विकास सहायता चीन की बेल्ट एंड रोड फंडिंग के स्तर के "बहुत करीब" थी.

चेक राष्ट्रपति मिलोस ज़मैन ने पेट्र फियाला को बनाया चेक का नया प्रधानमंत्री

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now