Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

अंतरिक्ष में पहला विकलांग यात्री लॉन्च करेगी यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी

Anjali Thakur

दुनिया के पहले शारीरिक रूप से अक्षम अंतरिक्ष यात्री को नियुक्त करने और लॉन्च करने की अपनी योजना की यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने घोषणा की है.  

ESA के मुताबिक, कई पैरा-अंतरिक्ष यात्रियों ने इस अंतिरक्ष यात्रा के लिए आवेदन किया है. अंतरिक्ष एजेंसी ने हाल ही में अपने एक 22 सदस्यीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए दस वार्षिक भर्ती कॉल को 22,000 आवेदन प्राप्त होने के बाद बंद कर दिया है. इस एजेंसी ने यह कहा है कि, वह लिंग संतुलन पर काम करेगी क्योंकि उसे केवल 24 प्रतिशत महिला आवेदक ही मिले हैं.

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख जोसेफ एशबैकर ने कहा, "हम एक विकलांग अंतरिक्ष यात्री को लॉन्च करना चाहते हैं और ऐसा पहली बार होगा."

ESA का 22 सदस्यीय अंतरिक्ष कार्यक्रम: प्रमुख बिंदु

अंतरिक्ष क्षेत्र कैसे विकसित हो रहा है?

• अंतरिक्ष क्षेत्र बहुत तेजी से विकसित हो रहा है, ESA प्रमुख जोसेफ असचबेकर ने यह कहा.
• व्यावसायिक उपग्रह प्रक्षेपण के लिए ESA के एरियन रॉकेट को एलोन मस्क के स्पेसएक्स और जेफ बेजोस के ब्लू ओरिजिन से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है.
• अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस ने पहले ही अपनी कंपनी के रॉकेट पर अंतरिक्ष में जाने वाले पहले तकनीकी अरबपति व्यक्ति बनने की अपनी योजना की घोषणा की है.

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) के बारे में

• वर्ष, 1975 में स्थापित यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी एक अंतर-सरकारी संगठन है जिसमें 22 सदस्य देश शामिल हैं.
• ESA का मुख्यालय पेरिस में है और इसका मिशन अंतरिक्ष अन्वेषण है जिसमें पृथ्वी अवलोकन, चंद्रमा और अन्य ग्रहों के लिए अन्वेषण मिशन, मानव अंतरिक्ष उड़ान, विज्ञान और दूरसंचार आदि शामिल हैं.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now