Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

कोविड -19 महामारी के कारण फीफा ने किया U-17, U-20 पुरुष विश्व कप 2021 स्थगित

Anjali Thakur

फीफा परिषद के ब्यूरो ने मौजूदा महामारी के कारण, अंडर -20 और अंडर -17 पुरुष विश्व कप 2021 खेलों को रद्द कर दिया है और वर्ष, 2023 खेलों के लिए इंडोनेशिया और पेरू को मेजबानी का अधिकार देने का फैसला किया है.

इसमें यह भी कहा गया है कि, फीफा ने नियमित तौर पर हितधारकों से परामर्श किया है, जिसमें संबद्ध खेल संघों के साथ-साथ वर्ष, 2021 में होने वाले दोनों टूर्नामेंटों के मेजबान सदस्य संघों को भी शामिल किया गया है.

वर्ष, 2023 खेलों के लिए मेजबानी का अधिकार

फीफा परिषद के ब्यूरो ने इन टूर्नामेंटों के लिए की गई तैयारियों और अब तक की प्रतिबद्धता के लिए मेजबान सदस्य संघों सहित इंडोनेशिया और पेरू में अधिकारियों का आभार व्यक्त किया है. फीफा अधिकारियों ने यह भी कहा है कि, वे इन मैचों और टूर्नामेंटों को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए मेजबान देशों के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं.

फीफा महिला विश्व कप 2023

• वर्ष, 2019 के खेलों की आश्चर्यजनक सफलता के साथ, फीफा ने महिला विश्व कप में 32 टीमों को  शामिल करने का फैसला किया है, ताकि महिला फुटबॉल खेल की वृद्धि जारी रहे.
• फीफा स्लॉट आवंटन के लिए प्रस्ताव पेश करने के लिए संघों के साथ मिलकर काम कर रहा है. ब्यूरो ने 2023 खेलों के बर्थ्स की भी पुष्टि की है.
• दो मेजबान देश, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया स्वतः वर्ष, 2023 फीफा महिला विश्व कप के लिए पात्र होंगे. उनके स्लॉट सीधे ऐसे कोटा से लिए गए हैं जो उनके संघों को आवंटित किए गए हैं.
• खेल के शेष 3 स्लॉट टूर्नामेंट से बाहर की दस-टीमों के खेल के आधार पर तय किए जाएंगे. इसका  महिला विश्व कप के लिए न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक परीक्षण कार्यक्रम के तौर पर उपयोग किया जाएगा.
• दोनों मेजबानों को ग्रुप 1 और ग्रुप 2 में टीमों के खिलाफ मैत्रीपूर्ण मैचों खेलने होंगे जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि सभी टीमें प्ले-ऑफ टूर्नामेंट के दौरान दो-दो मैच खेलेंगी.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now