JagranJosh Education Awards 2021: Coming Soon! To meet our Jury, click here
Next

लद्दाख में पहली बार खेलो इंडिया ज़ांस्कर विंटर स्पोर्ट्स फेस्टिवल हुआ शुरू

केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने 21 जनवरी, 2021 को कारगिल जिले के ज़ांस्कर के पदुम में पहले खेलो इंडिया ज़ांस्कर विंटर स्पोर्ट्स फेस्टिवल का उद्घाटन किया.

लद्दाख केंद्र शासित प्रशासन द्वारा जांस्कर को शीतकालीन पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए इस 13 दिवसीय समारोह/ फेस्टिवल का आयोजन किया गया है. केंद्रीय खेल मंत्री ने यह कहा कि, ज़ांस्कर का क्षेत्र भारी बर्फ के कारण 5-6 महीने तक दुनिया के बाकी हिस्सों से कटा रहता था, लेकिन अब और नहीं!

मंत्री ने ट्वीट करते हुए यह कहा कि, दिन के समय मौसम का तापमान -20 डिग्री सेल्सियस और रात को -32 डिग्री सेल्सियस पर बेहद सर्द होने के बावजूद, लोगों की भावनाएं और माहौल ज़ांस्कर में खेलो इंडिया विंटर स्पोर्ट्स फेस्टिवल को रंगीन और यादगार बना रही हैं.

With temperature at minus -20°C at day-time and -32°C at night it is chilling but the ambience and the spirit of people are making the Khelo India Winter Sports Festival at Zanskar a colorful and memorable. The beauty of Zanskar is mesmerizing! https://t.co/rTNqONI8Al pic.twitter.com/8WhrS1A96C

— Kiren Rijiju (@KirenRijiju) January 22, 2021

मुख्य विशेषताएं

• खेलो इंडिया के प्रमुख महत्वपूर्ण खेलों में से एक - जांस्कर विंटर स्पोर्ट्स एंड यूथ फेस्टिवल, 2021 में बर्फ पर याक की सवारी है.
• केंद्रीय खेल मंत्री विश्व स्तर पर इस शीतकालीन समारोह को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए स्काइसेरक-पिबिटिंग में 30 डिग्री पर और 19000 फीट की ऊंचाई पर याक से पहुंचे.
• मंत्री ने लोगों से यह आग्रह किया कि, वे पहले इस जलवायु के अनुकूल बनें और फिट रहें ताकि वे ज़ांस्कर की शानदार सुंदरता को महसूस कर सकें और खेलो इंडिया विंटर स्पोर्ट्स फेस्टिवल का आनंद ले सकें.
• उन्होंने आगे यह कहा कि, दिन के समय शून्य से -20 डिग्री सेल्सियस और रात में -32 डिग्री सेल्सियस की ठंड के साथ ऊंचाई के कारण यहां जीवन कठिन है.
• शीतकालीन खेल उत्सव की अन्य मुख्य विशेषताओं में जमी हुई ज़ांस्कर नदी पर ट्रेकिंग, बर्फ पर चढ़ना, आइस हॉकी, बर्फ में मूर्तिकला और जातीय/ स्थानीय आहार उत्सव शामिल है.

उद्देश्य

ज़ांस्कर में एडवेंचर टूरिज्म और स्पोर्ट्स में अपनी क्षमता दिखाने के लिए खेलो इंडिया ज़ांस्कर विंटर स्पोर्ट्स फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है. यह लद्दाख में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आयोजित की जाने वाली सबसे बड़े कार्यक्रमों में से एक है.

पृष्ठभूमि

केंद्रीय खेल मंत्रालय लद्दाख के सभी क्षेत्रों में खेल सुविधाएं प्रदान करने की योजना बना रहा है. इसका उद्देश्य लद्दाख को आइस हॉकी के लिए प्रमुख केंद्र के रूप में बढ़ावा देना है और जल्दी ही इस क्षेत्र के दो इलाकों में तीरंदाजी और पोलो के लिए एक-एक केंद्र खोलना है.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now