Advertisement

226 वर्षों में पहली बार न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज ने महिला को मुख्य अधिकारी नियुक्त किया

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (एनवाईएसई) द्वारा 226 सालों के इतिहास में स्टेसी कनिंगहैम के रूप में पहली बार किसी महिला को मुख्य अधिकारी के रूप में चयनित किया गया है. वर्ष 1792 में शुरू हुए न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के अस्तित्व को 226 साल बीत जाने पर कनिंघम पहली महिला हैं जो अध्यक्ष पद तक पहुंची हैं.

इस समय एनवाईएसई ग्रुप की मुख्य परिचालन अधिकारी स्टेसी 25 मई 2018 से एनवाईएसई की अध्यक्ष पद की कमान संभालेंगी. वे एनवाईएसई के मौजूदा अध्यक्ष का स्थान लेंगी. थॉमर्स फार्ले एक विशेष अधिग्रहण कंपनी के प्रमुख पद की जिम्मेदारी संभालेंगे.

स्टेसी कनिंगहैम के बारे में जानकारी

•    स्टेसी कनिंगहैम न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के ट्रेडिंग फ्लोर पर फ्लोर क्लर्क रह चुकी हैं. वे 1994 में पहली बार इंटर्न के रूप में 1994 में न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज आई थीं.

•    इसके बाद वे 1996 में ब्रश और न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में शामिल हुई जहां उन्होंने पाया कि लगभग 36 महिलाएं 1,300 या उससे अधिक पुरुषों के साथ काम कर रही थीं.

•    स्टेसी कनिंघम जून 2015 से न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज मुख्य कार्यकारी अधिकारी (COO) हैं.

•    इस पद पर रहते हुए कनिंघम ने एनवाईएसई के नकद इक्विटी बाजार, रिलेशनशिप प्रबंधन, उत्पाद प्रबंधन, और एनवाईएसई प्रशासन सेवाओं के प्रबंधन जैसे काम किए.

•    वे एनवाईएसई में विभिन्न भूमिकाएं संभालने से पहले नैस्डेक में भी वरिष्ठ पद पर रहीं.

•    कनिंघम ने लेहाई यूनिवर्सिटी से  इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है.

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज
न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना 17 मई 1792 में हुई थी. न्यूयॉर्क की वॉल स्ट्रीट के बाहर 24 शेयर दलालों द्वारा वॉल स्ट्रीट पर बटनवुड समझौते पर हस्ताक्षर किये गये. 8 मार्च 1817 को, संगठन ने एक संविधान का मसौदा तैयार किया और स्वयं का नाम "न्यूयॉर्क स्टॉक एंड एक्सचेंज बोर्ड" रखा. एंथोनी स्टॉकहोम एक्सचेंज के प्रथम अध्यक्ष चुने गए. एक्सचेंज ने 31 अक्टूबर 1938 को जनता के निवेश के लिए पंद्रह-सूत्रीय कार्यक्रम का अनावरण किया.

 
Advertisement

Related Categories

Advertisement