Next

विश्व प्रसिद्द फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो माराडोना का 60 साल की उम्र में कार्डिएक अरेस्ट के कारण हुआ निधन

अर्जेंटीना के विश्व-प्रसिद्द फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो माराडोना का दिल का दौरा पड़ने के बाद 25 नवंबर, 2020 को निधन हो गया. वे 60 वर्ष के थे.

उनके जन्मदिन मनाने के कुछ दिनों बाद, नवंबर 2020 की शुरुआत में माराडोना को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वे कई दिन से थकावट और कमजोरी महसूस कर रहे थे. उनके परीक्षणों से यह पता चला था कि उनके मस्तिष्क में रक्त का थक्का (ब्लड क्लॉटिंग) बन गया था. डॉक्टरों के अनुसार, डिएगो माराडोना का मस्तिष्क का ऑपरेशन सफलतापूर्वक संपन्न हो गया था.

माराडोना को अस्पताल से रिहा भी कर दिया गया था, लेकिन बाद में 25 नवंबर की शुरुआत में, उन्हें  कार्डियक अरेस्ट झेलना पड़ा और पैरामेडिक्स उन्हें पुनः स्वस्थ करने में असफल रहे.

स्टार फुटबॉलर डिएगो माराडोना का जन्म 30 अक्टूबर, 1960 को हुआ था और उन्होंने अपने पेशेवर करियर की शुरुआत 16 साल की उम्र में अर्जेंटीना जूनियर्स के साथ की थी और कुछ ही वर्षों में वे फुटबॉल खेलने वाले विश्व के सबसे महान खिलाड़ी बन गए. डिएगो अरमांडो माराडोना अर्जेंटीना के सबसे प्रसिद्द प्रोफेशनल फूटबल प्लेयर और मेनेजर थे जिन्हें दुनिया के महानतम फूटबॉल प्लेयर्स में से एक माना जाता है. उन्हें FIFA का 20थ सेंचुरी अवार्ड एक अन्य प्लेयर के साथ संयुक्त रूप से दिया गया.

माराडोना ने एक खिलाड़ी के तौर पर बोका जूनियर्स, नेपोलि, बार्सिलोना, न्यूवेल्स ओल्ड बॉयज़ का प्रतिनिधित्व किया. वर्ष 1986 में अर्जेंटीना को देश का दूसरा विश्व कप खिताब दिलाने में उन्हें मुख्य खिलाड़ी भी माना गया.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now