Advertisement

फोर्ब्स ने क्रिप्टोकरंसी रखने वाले अमीर लोगों की सूची जारी की

फोर्ब्स ने 08 फरवरी 2018 को पहली बार क्रिप्टोकरंसी रखने वाले अमीरों की सूची जारी की है. इस सूची में उन लोगों के नाम हैं जिनके पास क्रिप्टोकरंसी के मूल्य के हिसाब से करोड़ों अरबों डॉलर की क्रिप्टोकरंसी है.

फ़ोर्ब्स ने बताया है कि बिना नियमन वाली क्रिप्टोकरंसी के मूल्य में हाल के समय में जोरदार तेजी आई है. यह ब्लॉकचेन तकनीक के आधार पर गोपनीय एल्गोरिदम के हिसाब से काम करती है. फोर्ब्स के अनुसार क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन, एथेरियम और एक्सआरपी के औसत मूल्य में 2017 में 14,409 प्रतिशत का जोरदार उछाल आया है.

क्रिप्टोकरंसी रखने वाले सबसे अमीर लोग

•    इस सूची में रिपल के सह-संस्थापक क्रिस लार्सन सबसे आगे हैं. लार्सन की क्रिप्टो मुद्राओं का मूल्य 7.5 से 8 अरब डॉलर है. उनकी यह संपत्ति ब्लॉकचेन तकनीक के माध्यम से बैंकों के लिए ग्लोबल पेमेंट करने का काम करती है.

•    क्रिप्टोकरंसी इथेरियम के को-फाउंडर 53 वर्षीय जोसफ लुबिन लगभग 1 से 5 बिलियन डॉलर की क्रिप्टोकरंसी के मालिक हैं और इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं.

•    क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज बाईनैंस के सीईओ (41 वर्षीय) चैंगपैंग तीसरे स्थान पर हैं. फ़ोर्ब्स के अनुसार इनके पास लगभग 1-1.2 बिलियन डॉलर की क्रिप्टोकरंसी है.


•    विंकलवॉस कैपिटल इन्वेस्टमेंट फर्म के निर्माता यह दोनों भाई लगभग 900 मिलियन की क्रिप्टोकरंसी के साथ चौथे स्थान पर हैं.

•    54 वर्षीय मैथ्यू लगभग 1.1 बिलियन की क्रिप्टोकरंसी के साथ पांचवें स्थान पर हैं.

•    इसी प्रकार ब्रिएन आर्मस्ट्रॉन्ग छठे, मैथ्यू रोजैक सातवें, एंथोनी डि ओरियो आठवें, ब्रॉक पियर्स नौंवें और माइकल नोवोग्रैट्ज दसवें स्थान पर हैं.

क्रिप्टोकरंसी

क्रिप्टोकरंसी को डिजिटल करंसी भी कहा जाता है. यह एक तरह का डिजिटल पैसा है जिसका उपयोग चीज़ों की खरीदारी या सेवा उपयोग के लिए किया जाता है. इनमें क्रिप्टोग्राफी का इस्तमाल किया जाता है. यह एक इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के माध्यम से जुड़ा होता है जिसका उपयोग इंटरनेट के माध्यम से आम मुद्रा के स्थान पर वस्तु या सेवाओं को खरीदने के लिए किया जा सकता है.

 

सीसीईए ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लक्ष्य में बढ़ोतरी को मंजूरी दी

Advertisement

Related Categories

Advertisement