Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

विशाल स्टेडियम के आकार का क्षुद्रग्रह आ रहा है पृथ्वी के काफी निकट

Anjali Thakur

जो स्टेडियम के आकार का विशालकाय क्षुद्रग्रह/ एस्टेरोइड पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है, नासा के वैज्ञानिकों ने उसे बेहद खतरनाक बताया है. इसके 24 जुलाई, 2021 को पृथ्वी के पास से उड़ान भरने की उम्मीद है.

नासा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह विशाल क्षुद्रग्रह 08 किमी प्रति सेकेंड की रफ्तार से पृथ्वी के पास आ रहा है, जो लगभग 28,800 हजार किमी प्रति घंटे की रफ्तार है.

यह क्षुद्रग्रह नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट (NEO) लगभग 20 मीटर चौड़ा बताया गया है और यह 28,70,847,607 किमी की दूरी से दिखाई देगा, जो पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की कुल दूरी का 8 गुना है.

क्या पृथ्वी से टकराएगा यह विशालकाय क्षुद्रग्रह?

इस क्षुद्रग्रह के पृथ्वी से टकराने की संभावना नहीं है. 24 जुलाई और 25 जुलाई की मध्यरात्रि में इस क्षुद्रग्रह के अपोलो नामक कक्षा से गुजरने की संभावना है.

नासा के वैज्ञानिक लगातार इस क्षुद्रग्रह की निगरानी करेंगे.

2008 GO20 क्षुद्रग्रह - आपके लिए महत्त्वपूर्ण जानकारी

• इस विशाल क्षुद्रग्रह को 2008 GO20 कहा जाता है और यह पहले 20 जून, 2008 को पृथ्वी के पास से गुजरा था.
• पृथ्वी के निकट आने वाला यह क्षुद्रग्रह 220 मीटर चौड़ा हो सकता है और यह फुटबॉल के मैदान से काफी बड़ा है.
• यह 8.2 किमी प्रति सेकंड की गति से पृथ्वी के ऊपर से उड़ान भरेगा और हमारे ग्रह से लगभग 3-4 मिलियन किलोमीटर दूर होगा, जो पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी का आठ से नौ गुना अधिक होगा.

यह 2008 GO20 क्षुद्रग्रह पृथ्वी के ऊपर से कब उड़ान भरेगा?

इस विशाल क्षुद्रग्रह के शनिवार, 24 जुलाई को यूरोप में पृथ्वी के ऊपर से उड़ान भरने की उम्मीद है, जो भारतीय मानक समय के मुताबिक रविवार, 25 जुलाई की सुबह होगी.

यह क्षुद्रग्रह क्या होता है?

ये क्षुद्रग्रह ऐसे चट्टानी पिंड होते हैं जो ग्रहों की तरह ही सूर्य की परिक्रमा करते हैं. लेकिन, ये ग्रहों की तुलना में बहुत छोटे होते हैं और इन्हें हमारे सौर मंडल की सबसे प्राचीन वस्तु माना जाता है.

वैज्ञानिकों के अनुसार, जब हमारा सौर मंडल लगभग 4.5 अरब साल पहले विकसित हो रहा था, तब गैस और धुएं के कुछ बादल जो ग्रहों के तौर पर विकसित नहीं हो सके, वे ऐसे क्षुद्रग्रह बन गए.

ये निकट-पृथ्वी वस्तुयें क्या हैं?

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार, ये पृथ्वी के पास की वस्तुएं दरअसल, ऐसे क्षुद्रग्रह और धूमकेतु हैं जो पृथ्वी के करीब आते हैं. अधिकांश निकट-पृथ्वी वस्तुएं क्षुद्रग्रह हैं और इन्हें नियर-अर्थ क्षुद्रग्रह (NEAs) कहा जाता है.

क्या ऐसे अन्य क्षुद्रग्रह हैं जो संभावित तौर पर हमारी पृथ्वी से टकरा सकते हैं?

वैज्ञानिकों के अनुसार, लगभग एक मिलियन क्षुद्रग्रह हैं और इनमें से 22 क्षुद्रग्रह संभावित रूप से अगले 100 वर्षों में पृथ्वी के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं.

पृष्ठभूमि

इसी तरह की घटना जून में हुई थी, जब एफिल टॉवर के आकार का एक क्षुद्रग्रह पृथ्वी के करीब आया था. यह 2021 KT1 नामक क्षुद्रग्रह 45 लाख किलोमीटर की दूरी से पृथ्वी के पास से गुजरा था.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now