Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

केंद्र सरकार ने किसानों के लिए 'आत्मनिर्भर कृषि ऐप' लॉन्च किया

Vikash Tiwari

केंद्र सरकार ने 29 जून 2021 को किसानों को खेती संबंधी जानकारी और मौसम की पहले से सूचना उपलब्ध कराने हेतु 'आत्मनिर्भर कृषि ऐप' की शुरुआत की है. राष्ट्रीय डिजिटल प्लेटफॉर्म 'किसानमित्र' पर विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा किसानों के लिए प्रासंगिक जानकारी का खजाना अब 'आत्मनिर्भर कृषि ऐप' के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है.

किसानों को खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी देने के लिए देश में अभी कई प्लेटफॉर्म काम करते हैं, इस ऐप पर सरकार उन सभी जानकारियों को एक ही जगह पर लाई है. इससे किसानों को खेती-किसानी की अलग-अलग जानकारी के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भटकना नहीं होगा और वो बस अपने स्मार्टफोन पर एक टैप से पूरी जानकारी पा सकेंगे.

किसानों के लिए उपयोगी जानकारी

केंद्र सरकार ने किसानों की जरूरत से जुड़ी विभिन्न जानकारियों को ‘किसान मित्र’ नाम के राष्ट्रीय डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एकत्रित किया गया है. इसमें कृषि विभाग, मौसम विभाग, इसरो, नेशनल वाटर इंफॉर्मेटिक्स सेंटर, भारतीय कृषि अनुसंधान केन्द्र और सरकार के अन्य मंत्रालय एवं विभागों की किसानों के लिए उपयोगी जानकारी शामिल है. इसी जानकारी को अब ज्यादा आसान तरीके से किसानों को इस ऐप के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है.

12 स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध

‘आत्मनिर्भर कृषि ऐप’ देश की 12 स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध होगी. इसमें अंग्रेजी के साथ-साथ हिन्दी, तमिल, मराठी, गुजराती और बांग्ला शामिल है. ऐप पर जानकारी पढ़ने की जरूरत भी नही हैं. किसान 12 भाषाओं में इस जानकारी का अनुवाद सुन भी सकते हैं. टेक महिन्द्रा ने इस ऐप को तैयार किया है.

एंड्राइड और विंडोज के ऐप स्टोर पर उपलब्ध

सरकार का यह ऐप अभी एंड्राइड और विंडोज के ऐप स्टोर पर उपलब्ध है. किसानों के साथ-साथ किसान उत्पादक संगठन (FPO), कृषि विकास केन्द्र (KVK), गैर-सरकारी संगठन (NGO), स्वयं सहायता समूह (SHG) और स्टार्टअप भी मुफ्त उपयोग कर सकते हैं.

इस ऐप की खासियत

इस ऐप को खासतौर से ऐसे डिजाइन किया गया है कि ये स्लो इंटरनेट कनेक्टिविटी में भी काम करेगा. ये ऐप जीपीएस पर काम करता है. ऐसे में जब आप ऐप को डाउनलोड करते हैं तो ये उस जगह की लोकेशन के हिसाब से वहां के मौसम इत्यादि की जानकारी फोन में सेव कर लेता है. ताकि किसान बाद में भी उस जानकारी का लाभ उठा सकें.

सप्ताह भर के मौसम की जानकारी

इस ऐप के द्वारा किसान को मौसम में नमी या उमस, बादलों की स्थिति, तापमान और हवा की दिशा या तूफान आने की जानकारी मिलती है. ऐप में किसानों को मौसम आधारित जानकारी भी मिलती है. इस सेक्शन पर क्लिक करने के बाद किसान को सप्ताह भर के मौसम की जानकारी, उससे जुड़ी फसलों और पशुधन की देखभाल की जानकारी मिलती है.

अलग-अलग फसलों की जानकारी

इस ऐप पर किसान अपने स्थान के फसल चक्र के डेटा को देख सकते हैं. इसमें किसान कई तरह के फसलों की जानकारी हासिल कर सकता है. किसी विशेष फसल पर क्लिक करके उसे फसल पर दबाव, वृद्धि दर और कीट संक्रमण इत्यादि की जानकारी मिलती है.

खेत की मिट्टी की उर्वरता से जुड़ी जानकारी

ऐप में किसान को अपने खेत की मिट्टी की उर्वरता इत्यादि से जुड़ी जानकारी मिलती है. उसे सॉइल हेल्थ कार्ड की पूरी जानकारी मिलती है. इतना ही नहीं इस विकल्प पर क्लिक करके वह अपने आस-पास के खेतों की मिट्टी की गुणवत्ता भी चेक कर सकता है.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now