Advertisement

आयुष्मान भारत योजना के तहत 1354 प्रकार की सर्जरी और मेडिकल जांच की दरें तय की गईं

विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत योजना के तहत 1354 प्रकार की सर्जरी और मेडिकल जांच की दरें तय कर दी गई हैं. यह योजना प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन नाम से लॉन्च की गई है.

इस योजना के तहत देश के करीब 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा. यह सूची जल्द ही मंत्रालय की वेबसाइट और एनएचपीएम के नए पोर्टल पर अपलोड की जाएगी.

घोषणा के मुख्य बिंदु


•    इस योजना के ड्राफ्ट में 20 से ज्यादा बीमारियों की रोकथाम जैसे कार्डियोलॉजी, कैंसर केयर, न्यूरोसर्जरी और निओनेटल आदि को कवर किया गया है.

•    इन बीमारियों के लिए कीमत को इलाज के आधार पर तय किया गया है.

•    उदाहरण के लिए ऑर्थोपैडिक इलाज में स्किन ट्रैक्शन के लिए जहां एक हजार रुपए तय किए गए हैं वहीं कार्डियो सर्जरी के दौरान आर्च रिप्लेसमेंट के लिए एक लाख साठ हजार रुपए तय किए गए हैं.

•    इस लिस्ट में बच्चों की सर्जरी के साथ-साथ कैंसर और मानसिक बीमारियों के इलाज के अलग-अलग पैकेज भी शामिल हैं.

•    योजना के तहत दिल्ली के किसी भी प्रतिष्ठित प्राइवेट हॉस्पिटल में एंजियोप्लास्टी की लागत 1.5 से 2 लाख रुपए, सी-सेक्शन की करीब 1.5 लाख रुपए और संपूर्ण घुटना प्रत्यारोपण की लागत करीब 3.5 लाख रुपए ही आएगी.

इस केस में सहायता नहीं

योजना के तहत बीमा कंपनी ऐसी बीमारियों के लिए पैसा देने के लिए बाध्य नहीं होगी जहां मरीज अस्पताल में भर्ती न हुआ हो, जन्मजात रोग हो, फर्टिलिटी से संबंधित समस्या हो, टीके लगने हो या आत्महत्या का केस हो. इस योजना के तहत कैशलेस इलाज होगा अर्थात् पैसा मरीज को नहीं सीधे हॉस्पिटल को मिलेगा. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत विभिन्न इलाज की दरें तय करने के लिए सीजीएचएस और राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत तय दरों का उपयोग रेफरेंस पॉइंट के तौर पर किया गया है.

 

यह भी पढ़ें: निपाह वायरस के बारे में संपूर्ण जानकारी

 
Advertisement

Related Categories

Advertisement