Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

स्वास्थ्य मंत्री ने ‘आधार क्रांति’ मिशन किया शुरू, मिलेगा भारत और दुनिया को लाभ

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 13 अप्रैल, 2021 को ‘आधार क्रांति’ नामक एक नई पहल का शुभारंभ किया है. इस पहल का उद्देश्य भारत में पोषण आहार के बारे में जागरूकता फैलाना है.

इस मिशन का आदर्श वाक्य ‘उत्तम अहार, उत्तम विचार’ है जिसका अनुवाद ‘गुड डाइट, गुड कॉग्निशन’ है.

प्रवासी भारतीय शैक्षणिक और वैज्ञानिक संपर्क (PRABHASS), ग्लोबल इंडियन साइंटिस्ट्स एंड टेक्नोक्रेट्स फोरम (GIST), विजन भारती (विभा) और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के एक स्वायत्त निकाय, विज्ञान प्रसार ने एक-साथ मिलकर मिशन 'आहार क्रांति' की शुरुआत की है.

विभिन्न अध्ययन यह बताते हैं कि, भारत कैलोरी की जितनी खपत करता है उससे दो गुना अधिक कैलोरी का उत्पादन करता है. लेकिन अभी भी, हमारे देश में कई लोगों को पौष्टिक भोजन नहीं मिलता है.

उद्देश्य

यह पहल 'आहार क्रांति' भारत और दुनिया भर में भूख और बीमारियों की समस्या को बहुतायत में दूर करने पर ध्यान केंद्रित करेगी. यह पहल भारत के पारंपरिक आहार की समृद्धि और महत्त्व, स्थानीय फलों और सब्जियों के चमत्कारी लाभों और संतुलित आहार की शक्ति पर प्रकाश डालेगी.

इस मिशन के ऑनलाइन लॉन्च के दौरान, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने यह कहा कि, मां अन्नपूर्णा का चैत्र नवरात्रि का पहला दिन ‘आहार क्रांति’ जैसे कल्याणकारी कार्यक्रम को शुरू करने का एक उपयुक्त दिन है.

Watch Now!

Union Minister Dr Harsh Vardhan launches 'Aahar Kranti', a join-initiative of @Vibha_India & @ForumGist @MoHFW_INDIA https://t.co/rWfNijsI5P

— DrHarshVardhanOffice (@DrHVoffice) April 13, 2021

आहार क्रांति मिशन: मुख्य विशेषताएं

• 13 अप्रैल, 2021 को भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा मिशन ‘आहार क्रांति’ का शुभारंभ किया गया था.
• इस मिशन का यह आदर्श वाक्य है 'उत्तम आहार, उत्तम विचार' और जिसका अनुवाद ‘गुड डाइट, गुड कॉग्निशन’ है.
• इस मिशन का उद्देश्य भारत में पोषण आहार के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. यह मिशन भारत और दुनिया भर में भूख और बीमारियों की समस्या को बहुतायत में दूर करने पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा. 
• यह पहल भारत के पारंपरिक आहार की समृद्धि और महत्त्व, स्थानीय फलों और सब्जियों के चमत्कारी लाभों और संतुलित आहार की चिकित्सा शक्तियों पर प्रकाश डालेगी.
• यह पहल दुनिया के सामने 'विश्व गुरु' के तौर पर भारत को चित्रित करने और भारत का अनुसरण करने के लिए एक मॉडल स्थापित करेगी.

 

 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now