स्वतंत्रता दिवस पर ‘वीर चक्र’ से सम्मानित होंगे विंग कमांडर अभिनंदन

भारतीय वायु सेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) पर वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा. भारतीय वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा. उन्हें यह पदक 27 फरवरी 2019 को भारत और पाकिस्तान की वायुसेना के बीच डॉग फाइट के बेहतरीन तरीके से फ्लाइट कंट्रोलर का कार्य करने हेतु दिया जा रहा है.

भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी 2019 को एयर स्ट्राइक में शामिल रहे मिराज-2000 के पांच पायलटों को वायुसेना पदक देने का भी घोषणा किया है. यह पांचों पायलट विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वाड्रन लीडर राहुल बासोया, पंकज भुजादे, बीकेएन रेड्डी तथा शशांक सिंह हैं. भारतीय सेना के सैपर प्रकाश जाधव को कीर्ति चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा.

वीर चक्र के बारे में

युद्धकाल में अदम्य साहस के लिए अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र मिलेगा. यह युद्धकाल में दिया जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है. पहले स्थान पर परमवीर चक्र और दूसरे स्थान पर महावीर चक्र हैं. वीर चक्र भारत का युद्ध के समय वीरता का पदक है. यह सम्मान सैनिकों को असाधारण वीरता तथा बलिदान हेतु दिया जाता है. यह पुरस्कार मरणोपरान्त भी दिया जा सकता है.

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने 27 फरवरी 2019 को भारतीय हवाई क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश कर रहे पाकिस्‍तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था. हालांकि इस दौरान उनका मिग-21 बाइसन भी हादसे का शिकार हो गया था. वे पैराशूट से उतरने के दौरान पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर (PoK) में जा पहुंचे थे. उन्‍हें वहां से पाकिस्‍तान की सेना ने अपनी हिरासत में ले लिया था. विंग कमांडर अभिनंदन लगभग 60 घंटे तक पाकिस्‍तान की कैद में रहे थे. पाकिस्तान ने उन्हें वाघा बॉर्डर पर भारत को वापस कर दिया था.

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को एक बार फिर मिग-21 फाइटर प्लेन उड़ाने की मंजूरी मिल गई है. अभिनंदन वर्धमान को इसके लिए मेडिकल फिटनेस टेस्ट से गुजरना पड़ा था. भारतीय वायु सेना बेंगलुरु के इंस्टिट्यूट ऑफ ऐरोस्पेस मेडिसिन ने अभिनंदन को एक बार फिर फाइटर जेट प्लेन उड़ाने की मंजूरी दे दी थी.

बालाकोट एयरस्ट्राइक

भारतीय वायुसेना ने पुलवामा में पाकिस्तानी आतंकियों द्वारा किए गए आतंकी हमले का जवाब देने हेतु बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी. भारतीय वायुसेना के लड़ाकू जेट विमानों ने 26 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर बमबारी की. पाकिस्तान ने भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की कोशिश में 27 फरवरी 2019 को जवाबी कार्रवाई की.

यह भी पढ़ें: World Cup final 2019 के ओवरथ्रो मामला: सितंबर में ओवरथ्रो की समीक्षा करेगा MCC

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी |अभी डाउनलोड करें|IOS

Related Categories

Popular

View More