Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

क्रिकेटरों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए ICC ने शुरू किये प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड्स

Anjali Thakur

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 27 जनवरी, 2021 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी तीन रूपों में खेलने वाले पुरुष और महिला क्रिकेटरों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को मान्यता देने के लिए 'ICC प्लेयर ऑफ द मंथ' पुरस्कारों की घोषणा की.

ICC ने आगे विस्तार से यह बताया कि, एक स्वतंत्र ICC वोटिंग एकेडमी में दुनिया भर के पूर्व खिलाड़ी, पत्रकार और ब्रॉडकास्टर शामिल होंगे जो प्रशंसकों के साथ मिलकर ICC में’स और महिला प्लेयर ऑफ़ द मंथ को वोट देंगे. इस महीने से पुरस्कारों की शुरुआत की जाएगी.

जनवरी, 2021 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले क्रिकेटर

जनवरी, 2021 में कुछ बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिले, खासकर युवा क्रिकेटरों जैसेकि वाशिंगटन सुंदर (भारत), ऋषभ पंत (भारत), मोहम्मद सिराज (भारत) और टी. नटराजन (भारत) और स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया), सहित अन्य प्रसिद्ध खिलाड़ी जैसेकि, जो रूट (इंग्लैंड), रविचंद्रन अश्विन (भारत), नेडिन डी क्लर्क (दक्षिण अफ्रीका), मारिजाने कप (दक्षिण अफ्रीका) और निदा डार (पाकिस्तान) के प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ रहे.

ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का निर्धारण कैसे होगा?

• ICC अवार्ड्स नॉमिनेशन कमेटी अपने ऑन-फील्ड प्रदर्शन और संबद्ध महीने के दौरान समग्र उपलब्धियों के आधार पर प्रत्येक क्रिकेट रूप के लिए तीन उम्मीदवारों का निर्धारण करेगी. खिलाड़ियों के चयन की अवधि प्रत्येक कैलेंडर माह के पहले और अंतिम दिन के बीच की होगी.
• शॉर्टलिस्ट किए गए खिलाड़ियों को तब स्वतंत्र ICC वोटिंग एकेडमी और दुनिया भर के प्रशंसकों द्वारा वोट दिया जाएगा.
• ICC वोटिंग एकेडमी में क्रिकेट परिवार के प्रमुख सदस्य शामिल होंगे. एकेडमी अपने वोट ईमेल द्वारा जमा करवाएगी और वोट का 90% हिस्सा बनाए रखेगी.
• ICC के साथ पंजीकृत प्रशंसक भी अपने पसंदीदा पुरुष और महिला क्रिकेटरों के लिए हर महीने ऑनलाइन वोट कर सकेंगे, जो प्रत्येक महीने में खेले गए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी तीनों प्रारूपों में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर होगा. प्रशंसकों के पास इस वोट का 10% हिस्सा होगा.
• ICC के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर हरेक महीने के दूसरे सोमवार को इन पुरस्कारों के विजेताओं की घोषणा की जाएगी.

Related Categories

Live users reading now