IFFI 2019: सुपरस्टार रजनीकांत ‘आइकन ऑफ गोल्डन जुबली' से सम्मानित

सुपरस्टार रजनीकांत को 20 नवंबर 2019 को गोवा के 50वें अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म महोत्सव (IFFI) के उद्घाटन समारोह में ‘आइकन ऑफ गोल्डन जुबली' पुरस्कार से सम्मानित किया गया. बॉलीवुड का महानायक अमिताभ बच्चन ने रजनीकांत को ‘आइकन ऑफ गोल्डन जुबली’ पुरस्कार प्रदान किया.

विख्यात फ्रेंच अभिनेत्री इजाबेल हप्पर्ट को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. वे अपनी पीढ़ी के सबसे प्रसिद्ध एवं लोकप्रिय फ्रांसीसी अभिनेताओं में से एक हैं. गोवा फिल्म फेस्टिवल में इस साल 50 महिला निर्देशकों की विभिन्न फ़िल्में प्रदर्शित की जाएंगी.

भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2019 की सबसे खास बात ये भी है कि इस साल यहां दिखाई जानेवाली 200 से अधिक फिल्मों में से कुल 24 फ़िल्में ऑस्कर की रेस में हैं. रजनीकांत ने अमिताभ बच्चन को ‘दादा साहेब फाल्के’ पुरस्कार दिया.

आइकन ऑफ गोल्डन जुबली पुरस्कार

रजनीकांत को ‘आइकन ऑफ गोल्डन जुबली’ पुरस्कार केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत की मौजूदगी में अमिताभ बच्चन द्वारा सम्मानित किया गया. भारत सरकार द्वारा इस वर्ष विशेष पुरस्कार का गठन किया गया है.

यह पुरस्‍कार रजनीकांत को सिनेमा में उनके अभूतपूर्व योगदान हेतु दिया गया है. रजनीकांत सबसे प्रशंसित अभिनेताओं में से एक हैं और चार दशकों में भारतीय सिनेमा में उनका योगदान बेजोड़ है. वे न केवल साउथ फिल्म इंडस्ट्री में बल्कि बॉलीवुड में भी लोकप्रिय है.

लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

फ्रांसीसी अभिनेता इजाबेल हप्पर्ट को उनके उल्लेखनीय कलात्मक कौशल और सिनेमा में उत्कृष्ट योगदान हेतु प्रतिष्ठित 'लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड' से सम्मानित किया गया है. लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड सर्वोच्च सम्मान में से एक है. इस अवार्ड में 10 लाख रुपये की नकद पुरस्कार तथा प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया जाता है.

यह भी पढ़ें:ISSF World Cup 2019: मनु भाकर ने जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा, भारत को दिलाया पहला गोल्ड मेडल

अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म महोत्सव

भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के 50वें संस्करण का आयोजन इस साल गोवा में किया जा रहा है. इस साल इस महोत्सव में विभिन्न देशों की 200 से अधिक फिल्में दिखाई जाएंगी. इस साल इफ्फी में फिल्म समुदाय से जुड़े 7,000 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं. इस 50वें अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म महोत्सव समारोह का समापन 28 नवम्बर को होगा.

यह भी पढ़ें:फॉर्च्यून की बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर 2019 की सूची जारी, सत्य नडेला शीर्ष स्थान पर

यह भी पढ़ें:FASTag in India: 01 दिसंबर से सभी वाहन मालिकों के लिए फास्टैग अनिवार्य

Related Categories

Also Read +
x