भारत ने एंटीगुआ, बारबुडा को कोविड-19 महामारी से बचाव हेतु 01 मिलियन अमरीकी डॉलर की सहायता की प्रदान

भारत सरकार ने मौजूदा कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए एंटीगुआ और बारबुडा को 01 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता प्रदान की है. इस प्रदान की गई सहायता का उद्देश्य कैरिबियन देश में स्वास्थ्य क्षमताओं और बुनियादी ढांचे में सुधार लाना है.

गुयाना में भारतीय उच्चायोग के अनुसार, भारत से प्राप्त की गई इस सहायता का उपयोग स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में सुधार के साथ जीवन रक्षक चिकित्सा आपूर्ति और वेंटिलेटर जैसे उपकरणों की खरीद के लिए किया जाएगा.

इसी तरह की सहायता, अर्थात 01 मिलियन अमरीकी डालर, प्रत्येक कैरिबियन (CARICOM) देश को भी प्रदान की गई है. कैरिबियन क्षेत्र में बीस विकासशील देशों का एक समूह है.

मुख्य विशेषताएं

• इस प्रदान की गई सहायता के तहत, फुल कवर गॉगल्स, वेंटिलेटर, फेस शील्ड, डिस्पोजेबल अभेद्य गाउन, डिस्पोजेबल मास्क और परीक्षा दस्ताने की सुविधा दी गई है और यह मेडिकल आपूर्ति सेंट जॉन्स पर पहुंच गई है.

• भारत सरकार ने एंटीगुआ और बारबुडा सरकार को कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए सद्भावना-संकेत के तौर पर 10,000 हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन टेबलेट्स भी प्रदान की हैं.

• भारतीय उच्चायुक्त, केजे श्रीनिवास ने यह जीवन रक्षक चिकित्सा आपूर्ति वर्चुअल तौर पर गैस्टन ब्राउन को सौंपी.

एंटीगुआ और बारबुडा को भारत की सहायता

उच्चायोग के एक बयान के अनुसार, एंटीगुआ और बारबुडा की सरकार द्वारा सहायता और सहयोग के इस प्रस्ताव को 'राष्ट्रीय स्वास्थ्य क्षमता को मजबूत करना और एंटीगुआ एवं बारबुडा में कोविड-19 के सामाजिक, आर्थिक और मानव विकास पर नकारात्मक प्रभावों को कम करना’ नाम दिया गया है जिसे   भारत-यूएनडीपी निधि के तहत संसाधित किया गया है. संयुक्त राष्ट्र कार्यालय द्वारा इस निधि का प्रबंध दक्षिण-दक्षिण सहयोग (UNOSSC) और सतत विकास लक्ष्यों (SDG) के दिशानिर्देशों के तहत किया जाता है.

Related Categories

Also Read +
x