भारत और फिलीपींस ने चार समझौते पर हस्ताक्षर किये

भारत और फिलीपींस ने हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मनीला यात्रा के दौरान चार द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए. भारतीय राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद फिलीपींस और जापान के आधिकारिक दौरे पर हैं. वे दोनों देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में मनीला पहुंचे है.

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते से मुलाकात की और चार समझौतों पर हस्ताक्षर किये. भारत और फिलीपींस रक्षा तथा समु्द्री सुरक्षा क्षेत्र में साझेदारी को बढ़ावा देने तथा इसे द्विपक्षीय सहयोग का मुख्य आधार बनाने पर सहमत हुए है. ये फैसला क्षेत्र में चीन का सैन्य दबदबा बढ़ने के मद्देनजर अहम है.

चार समझौते पर हस्ताक्षर

भारत और फिलीपींस ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी, समुद्री, पर्यटन तथा संस्कृति सहित चार समझौते पर हस्ताक्षर किए है. इन समझौतों में सफेद शिपिंग डेटा का आदान-प्रदान भी शामिल है जिसमें वाणिज्यिक और गैर-सैन्य जहाजों की आवाजाही के बारे में पहचान और जानकारी शामिल है.

महत्व

फिलीपींस और भारत के बीच कूटनीतिक संबंध की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मनाया जा रहा है. फिलीपींस और भारत के बीच ज्यादा अधिक गतिशील तथा दूरंदेशी रिश्ते स्थापित किया जायेगा.

इस यात्रा के दौरान दोनों देशों ने आतंकवाद को उसके सभी रूपों में हराने तथा उसका पूरी तरह खात्मा करने हेतु मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता जताई है. फिलीपींस इस क्षेत्र के मजबूत देशों में से एक है.

भारत और फिलीपींस अपने-अपने राष्ट्रीय विकास तथा सुरक्षा उद्देश्य की प्राप्ति हेतु प्राकृतिक साझेदार हैं. दोनों देश संधियों पर हस्ताक्षर करने से समान रूप से भविष्य की खोज कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें:एफएटीएफ ने पाकिस्तान को फरवरी 2020 तक ग्रे लिस्ट में रखने का फैसला किया

राष्ट्रपति कोविंद फिलीपींस में:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के निमंत्रण पर 17 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक फिलीपींस की यात्रा पर रहेंगे. यह यात्रा दोनों देशों के राजनयिक संबंधों की स्थापना के 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर हो रही है. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद फिलीपींस के राष्‍ट्रपति के निमंत्रण पर मनीला गये हैं. वे 17 अक्‍टूबर से 21 अक्‍टूबर तक यहां रहेंगे इसके बाद ये जापान जाएंगे. वे वहां सम्राट नारुहितो के राज्‍याभिषेक समारोह में हिस्‍सा लेंगे.

यह भी पढ़ें:निजाम फंड केस: ब्रिटेन की कोर्ट ने भारत के पक्ष में फैसला, निजाम के धन को लेकर पाकिस्तान का दावा खारिज

यह भी पढ़ें:सऊदी अरब का ऐतिहासिक फैसला, पहली बार जारी करेगा पर्यटकों को टूरिस्ट वीजा

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

Related Categories

Popular

View More