JagranJosh Education Awards 2022 - Nominations Open!
Next

Indian Army Helicopter Crash: तमिलनाडु के नीलगिरी में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश, जानें वजह

Vikash Tiwari

Tamil Nadu Helicopter Crash: तमिलनाडु के नीलगिरी जिले के कुन्नूर में 08 दिसंबर 2021 को सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत अपने स्टाफ और परिवार के सदस्यों के साथ सवार थे. उनके साथ सेना के कुछ उच्च अधिकारी भी सवार थे.

ये सभी एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए जा रहे थे. दुर्घटनाग्रस्त हुआ सेना का यह हेलीकॉप्टर एमआई सीरीज का था. इसमें दो इंजन होते हैं. अभी मौके पर छह एंबुलेंस मौजूद हैं. भारतीय वायुसेना ने कन्नूर में हेलिकॉप्टर दुर्घटना की पुष्टि कर दी है. वायु सेना ने अपने ट्वीट में कहा है कि उसका एमआई-17V5 हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है.

Latest visuals from the spot (between Coimbatore and Sulur) where a military chopper crashed in Tamil Nadu. CDS Bipin Rawat, his staff and some family members were in the chopper.

(Pics Source: Locals involved in search and rescue operation) pic.twitter.com/miALr88sm1

— ANI (@ANI) December 8, 2021

वायु सेना ने कहा है कि उसने हादसे की वजह का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए हैं. हेलीकॉप्टर क्रैश होने के बाद भीषण आग लग गई और पूरे इलाके में धुंध छा गई. हेलीकॉप्टर जिस इलाके में गिरा है, वह जंगल का क्षेत्र है.

हादसा कहां हुआ?

हादसा तमिलनाडु के नीलगिरी जिले में हुआ. यह घने जंगलों वाला इलाका है. इसे 'क्वीन ऑफ हिल स्टेशन' भी कहते हैं. कोयंबटूर और सुलूर के बीच हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. सुलूर से इस हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी थी। वायुसेना ने हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं.

वायुसेना का यह हेलीकॉप्टर

वायुसेना का यह हेलीकॉप्टर एमआई सीरीज का था. इस Mi-17V5 हेलिकॉप्टर में दो इंजन होते हैं. यह वीआईपी चॉपर कहलाता है. वायुसेना लंबे समय से इसका इस्तेमाल करती आई है. जहां कहीं हवाई पट्टी नहीं होती, वहां पर वीआईपी मूवमेंट इसी हेलीकॉप्टर के जरिए होता है.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now