Next

इंडियन फार्मा फर्म करेगी रूस के स्पुतनिक V कोविड -19 वैक्सीन का निर्माण

भारत में एक फार्मास्युटिकल कंपनी, हेटेरो हर साल रूस के स्पुतनिक V कोविड -19 वैक्सीन की 100 मिलियन से अधिक खुराक का निर्माण करेगी. यह निर्णय रूस के हेटेरो और RDIF सॉवरिन वेल्थ फंड के बीच 27 नवंबर, 2020 को हस्ताक्षरित किए गए एक समझौते के तहत लिया गया है. हेटेरो वर्ष, 2021 की शुरुआत में भारत में स्पुतनिक V का उत्पादन शुरू करेगी.

भारत में स्पुतनिक V के चरण II-III के नैदानिक ​​परीक्षण चल रहे हैं. भले ही रूसी अधिकारियों ने अगस्त, 2020 में स्पुतनिक V को विनियामक अनुमोदन दे दिया था, लेकिन रूस में इसकी सुरक्षा और प्रभावकारिता का आकलन करने के लिए परीक्षण अभी चल रहे हैं.

रोगियों तक सुगम पहुंच के लिए वैक्सीन का स्थानीय स्तर पर होगा निर्माण

हेटेरो के अंतर्राष्ट्रीय विपणन निदेशक, बी. मुरली कृष्ण रेड्डी ने यह कहा है कि, कंपनी भारत में क्लिनिकल परीक्षण के परिणामों की प्रतीक्षा कर रही है. हमारा मानना ​​है कि वैक्सीन का स्थानीय स्तर पर निर्माण मरीजों के लिए इस वैक्सीन की त्वरित पहुंच को सक्षम बनाने के लिए महत्वपूर्ण होगा.

एक अन्य भारतीय दवा निर्माता ने स्पुतनिक V का नैदानिक ​​परीक्षण किया

भारत में एक अन्य दवा निर्माता कंपनी डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज लिमिटेड भी देश में स्पुतनिक V के नैदानिक ​​परीक्षण कर रही है और उम्मीद है कि मार्च, 2021 तक आखिरी चरण का परीक्षण पूरा हो जाएगा.

RDIF ने भी भारत में वैक्सीन को नियामक की मंजूरी मिलने के बाद, डॉ. रेड्डी के स्पुतनिक V के वितरण में शामिल होने के बारे में कहा है.

वर्ष 2021 से शुरू में निर्मित होंगी स्पुतनिक V की एक अरब से अधिक खुराक

RDIF के प्रमुख, किरिल द्मित्रीव ने यह कहा है कि, मास्को और उसके विदेशी साझेदारों में वर्ष, 2021 से शुरू होने वाले स्पुतनिक V वैक्सीन की एक बिलियन से अधिक खुराक बनाने की क्षमता है, जोकि 500 ​​मिलियन से अधिक लोगों को टीका लगाने के लिए पर्याप्त है और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी लागत प्रति व्यक्ति 20 डॉलर से कम होगी.

स्पुतनिक के अंतरिम नैदानिक ​​परीक्षण के आंकड़ों से यह पता चला है कि, यह टीका 28वें दिन 91.4% तक प्रभावी और 42वें दिन 95% तक प्रभावी है.

यूएई, बेलारूस, वेनेजुएला और अन्य देशों में भी स्पुतनिक V के तीसरे चरण के नैदानिक ​​परीक्षण चल रहे हैं.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now