अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन दिवस मनाया गया

7 दिसंबर: अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन दिवस

अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन दिवस विश्वभर में 7 दिसंबर 2017 को मनाया गया. अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) विमानन सुरक्षा हेतु अंतरराष्ट्रीय मानकों के विकास के लिए जिम्मेदार संयुक्त राष्ट्र संघ का एक भाग है.

यह भी पढ़ें: 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस मनाया गया

अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस प्रतिवर्ष 7 दिसंबर को मनाया जाता है. वर्ष 1944 में शिकागो में इसी दिन अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे.

उद्देश्य:

अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन दिवस  वायु परिवहन की सुरक्षा और दक्षता को बढ़ावा देने और हवाई परिवहन में अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन संगठन की भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करना है.

अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन:

•    अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन को नागरिक उड्डयन मामलों में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और एकरूपता सुरक्षित करने के लिए 7 दिसंबर 1944 को स्थापित किया गया था.

•    इस दिवस को मनाने के पीछे सामाजिक तथा आर्थिक विकास में अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन के महत्व के वैश्विक जागरूकता उत्पन्न करने और सुदृढ़ करना है.

•    अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन विश्व मौसम विज्ञान संगठन, अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ, यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन, विश्व स्वास्थ्य संगठन और अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन सहित अन्य संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों के साथ मिलकर काम करता है.

•    अंतरराष्ट्रीय हवाई परिवहन की सुरक्षा, दक्षता और नियमितता को बढ़ावा देने में भी इसकी भूमिका है.

•    वर्ष 1996 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक आईसीएओ पहल के अनुसार और कनाडा सरकार की सहायता से, अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस के रूप में 7 दिसंबर की घोषणा की.

भारत में 46वां नौसेना दिवस मनाया गया

Advertisement

Related Categories

Popular

View More