गोवा में आयोजित होने वाला 51वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव स्थगित, जानें वजह

भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) के 51वे संस्करण का आयोजन इस साल 20 से 28 नवम्बर की जगह अगले साल 16 से 24 जनवरी तक किया जाएगा. इसका आयोजन मिश्रित यानि डिजिटिल और प्रत्यक्ष दोनों तरीके से होगा. सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने एक बयान में 24 सितम्बर 2020 को कहा कि गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत से इस विषय पर चर्चा करने के बाद इफ्फी का आयोजन टालने का फैसला किया गया.

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना महामारी (कोविड-19) की स्थिति को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव दिशानिर्देश और नियमों के अनुरूप गोवा में 16 जनवरी से 24 जनवरी 2021 तक संयुक्त रूप से महोत्सव का आयोजन करने का फैसला किया गया है.

51st Edition of the International Film Festival of India, Goa postponed to 16th to 24th January, 2021. Earlier it was scheduled to be held from 20th November to 28th November, 2020. (1/2)

— ANI (@ANI) September 24, 2020

कोविड-19 से जुड़े सभी नियमों का पालन

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव सर्किट में हाल में आयोजित महोत्सवों के अनुरूप कोविड-19 से जुड़े सभी नियमों का पालन किया जाएगा. इफ्फी के पिछले साल स्वर्ण जयंती समारोह के शुभारंभ में अभिनेता अमिताभ बच्चन और रजनीकांत ने एक साथ शिरकत की थी. फ्रांस की नामी अदाकारा इसाबेल हुपर्ट को लाइटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. चर्चित गायक और संगीतकार शंकर महादेवन ने भी पिछले साल शुरुआती समारोह में अपनी प्रस्तुतियों के जरिए प्रशंसकों का मनोरंजन किया था. पिछले साल के समारोह में विभिन्न देशों की लगभग 250 फिल्में दिखायी गयी थी.

भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) के बारे में

भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) की शुरुआत वर्ष 1952 में हुई थी. उस समय इसका आयोजन भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के संरक्षण में भारत सरकार के फिल्म डिवीज़न द्वारा किया गया था. भारतीय अंतरराष्ट्री फिल्म महोत्सव (इफ्फी) का मुख्य उद्देश्य फिल्म निर्माण कला की उत्कृष्टता को दर्शाने के लिये दुनिया भर के सिनेमाघरों को आम मंच प्रदान करना है. इफ्फी एशिया में आयोजित किया जाने वाले पहला अंतरराष्ट्री फिल्म समारोह भी है.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now