11 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस मनाया गया

अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस विश्वभर में 11 दिसम्बर 2017 को मनाया गया. इस दिवस का मुख्य विषय- माउंटेन्स अंडर प्रेशर: क्लाइमेट, हंगर एंड माइग्रेशन है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य पर्वतीय जीवन में सुधार लाना तथा पर्यावरण संरक्षण करना है.

प्रतिवर्ष विश्वभर में 11 दिसम्बर को ‘अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस’ मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय को पर्वतीय क्षेत्र के सतत विकास के महत्व पर प्रकाश डालना और पर्वतीय क्षेत्र के प्रति दायित्वों के लिए जागरूक करना है.

यह भी पढ़ें: 3 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस मनाया गया

इस वर्ष माउंटन पार्ट्नरशिप की 15 वी वर्षगाँठ है. इस पार्ट्नरशिप का मुख्या उद्देश्य पूरे विश्व में पर्वतीय समुदायों के जीवन में सुधार लाना और पर्वतीय पर्यावरण का संरक्षण करना है.

पर्यावरण संवर्धन के कार्य सभी को करने चाहिए. खास तौर पर हिमालय जैसी परिवर्तनशील पर्वतश्रृंखला पर पर्यावरण संवर्धन कार्य ज्यादा आवश्यक हैं. हिमालय एक अपेक्षाकृत नया विकसित होने वाला पहाड़ है. इस पर्वत श्रृंखला में भूमिगत परिवर्तनों की वजह से भूगोल बदलता रहता है.

पृष्ठभूमि:

उल्लेखनीय है कि यह दिवस पहाड़ों में सतत विकास को प्रोत्साहित करने के लिए वर्ष 2003 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया था. संपूर्ण पृथ्वी की सतह के लगभग 22 प्रतिशत हिस्से पर पहाड़ हैं जहां पर विश्व भर के 915 मिलियन लोग (जो विश्व की जनसंख्या का 13% है) निवास करते हैं.

5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस मनाया गया

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x