Next

IPL 2020: कब-कहां और कैसे देखें मुंबई-दिल्ली फाइनल मुकाबला की लाइव टेलिकास्ट, जानिए पूरी डिटेल्स

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें सीजन का फाइनल मुकाबला आज (10 नवंबर 2020) चार बार खिताब जीत चुकी मुंबई टीम और पहले खिताब की तलाश में जुटी दिल्ली टीम के बीच खेला जाएगा. इस सीजन में दोनों ही टीमों ने शानदार खेल दिखाया है. ग्रुप स्टेज में मुंबई पहले जबकि दिल्ली दूसरे नंबर पर रही थी.

महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई टीम पहला मुकाबला जीत चुकी है वहीं राजस्थान मौजूदा लीग में अपना पहला मैच खेलेगी. मैच से जुड़ी सारी जानकारी हम आपको यहां देने जा रहे हैं. टूर्नामेंट के पहले मैच में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर टीम ने रोहित शर्मा की मुंबई टीम को पांच विकेट से हराकर जीत से शुरुआत की है. 

चेन्नई टीम ने 19 सितंबर 2020 को आईपीएल के 13वें सीजन के ओपनिंग मैच में मुंबई टीम को 5 विकेट से हरा दिया. मुंबई ने अबु धाबी में खेले गए मैच में टॉस हारकर 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 162 रन बनाए थे. इसके जवाब में चेन्नई टीम ने 19.2 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 166 रन बनाए और मैच जीत लिया.

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) का फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाएगा. 53 दिन तक चलने वाले इस टी-20 टूर्नामेंट में फाइनल सहित कुल 60 मैच खेले जाएंगे. इस लीग के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब आईपीएल 2020 का फाइनल वीकेंड पर नहीं खेला जाएगा. आईपीएल का आयोजन पहले 29 मार्च 2020 से भारत में ही होना था.

मैच कब और कहां खेला जाना है?

मुंबई टीम बनाम दिल्ली टीम, फाइनल मैच आज (10 नवंबर 2020) को खेला जाएगा. फाइनल मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई में खेला जाएगा. फाइनल मैच भारतीय समयानुसार 7:30 बजे से खेला जाएगा. फाइनल मैच में टॉस भारतीय समयानुसार शाम 7:00  बजे होगा.

आईपीएल मैच भारत में कब से देख सकते हैं

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, 53 दिन के टूर्नामेंट में 10 मैच दोपहर को खेले जायेंगे जो भारतीय समयानुसार साढ़े तीन बजे शुरू होंगे जबकि शाम के मैच भारतीय समयानुसार साढ़े सात बजे शुरू होंगे.

आईपीएल मैचों का लाइव टेलीकास्ट

आईपीएल के मैचों का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स पर होगा तो वहीं ऑनलाइन मैच हॉटस्टार पर देख सकेंगे.

आईपीएल के मुकाबले इन तीन जगहों पर खेले जाएंगे

आईपीएल के मुकाबले यूएई में दुबई, शारजाह और अबुधाबी में खेले जाएंगे. प्रत्येक टीम में 24-24 खिलाड़ी होंगे.

आईपीएल का आयोजन तीसरी बार घर से बाहर होगा

आईपीएल के इतिहास में ऐसा तीसरी बार होगा जब इसका आयोजन भारत से बाहर हो रहा है. इससे पहले साल 2009 में लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में और साल 2014 में यूएई में हुआ था.

29 मार्च से होना था आईपीएल का आयोजन

आईपीएल 13 का आयोजन इस साल 29 मार्च से होना था लेकिन कोविड 19 महामारी (COVID-19) के कारण इस से अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दिया गया था. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण आईपीएल को भारत से बाहर कराना पड़ रहा है और विश्वभर में स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधित नाजुक परिस्थितियों को देखते हुए कोविड-19 के कारण खिलाड़ियों को बदलने की अनुमति दी जायेगी जो असीमित होगी.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now