Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

इरेडा को किया गया 'हरित ऊर्जा पुरस्कार' से सम्मानित  

Anjali Thakur

इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (ICC) ने 11 मई, 2021 को इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड (IREDA) को 'हरित ऊर्जा पुरस्कार' से सम्मानित किया है. इस एजेंसी को अक्षय ऊर्जा के लिए वित्तपोषण संस्थान के तौर पर एक अग्रणी सार्वजनिक संस्थान होने के लिए सम्मानित किया गया है.

यह प्रतिष्ठित पुरस्कार इरेडा के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, प्रदीप कुमार दास ने महानिदेशक, अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, डॉ अजय माथुर से प्राप्त किया. एक वर्चुअल समारोह के दौरान ICC की राष्ट्रीय विशेषज्ञ समिति के अध्यक्ष अनिल राजदान भी मौजूद थे.

इरेडा के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक ने यह पुरस्कार प्राप्त करते हुए कहा कि, यह पुरस्कार प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप अक्षय ऊर्जा क्षेत्र के विकास में इरेडा के अपार योगदान को मान्यता देता है.

IREDA has been conferred with “Green Urja Award” for being the Leading Public Institution in Financing Institution for Renewable Energy.

Details: https://t.co/tHGsFgMoRz@mnreindia pic.twitter.com/4hlKC4DTMi

— MIB India 🇮🇳 #StaySafe (@MIB_India) May 11, 2021

इरेडा को हरित ऊर्जा पुरस्कार क्यों दिया गया है?

कोविड - 19 महामारी की पहली और दूसरी लहर के दौरान IREDA द्वारा पहल

इरेडा के बारे में

इरेडा, जो नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में है, देश में अक्षय ऊर्जा (RE) और ऊर्जा दक्षता (EE) परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए भारत में एकमात्र समर्पित संस्थान है.

बीते वर्षों में, एजेंसी ने जिन ऋणों को मंजूरी दी है वे कुल मिलाकर 96,601 करोड़ रुपये  हैं और 63,492 करोड़ रुपये का वितरण किया है. भारत में अब तक इरेडा ने 17,586 मेगावाट से अधिक अक्षय ऊर्जा क्षमता का योगदान दिया है.

Related Categories

Live users reading now