Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

इजरायल ने सफलतापूर्वक हवाई लेजर गन का परीक्षण किया

Vikash Tiwari

इज़राइली सेना ने 21 जून 2021 को घोषणा की कि उसने एक हवाई उच्च शक्ति वाले लेजर का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है जो ड्रोन को हवा में मार सकता है. इजरायल की सेना ने रक्षा क्षेत्र में एक बड़ा कारनामा कर दिखाया है.

इजरायल ने एयरबॉर्न लेजर गन की मदद से कई बार टेस्‍ट में ड्रोन विमानों को मार गिराया. इजरायल ने इस शानदार उपलब्‍ध‍ि को 'मील का पत्‍थर' करार दिया है. यह घातक इजरायली सिस्‍टम किसी भी उड़ती हुई वस्‍तु जैसे ड्रोन, मोर्टार, रॉकेट, मिसाइल को हवा में ही मार गिराने में सक्षम है.

इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने क्या कहा?

इजरायल ने यह करनामा ऐसे समय पर कर दिखाया है जब दुनियाभर में भविष्‍य में ड्रोन युद्ध की आशंका तेज होती जा रही है. इजरायल के रक्षा मंत्रालय के शोध और विकास यूनिट के प्रमुख यानिव रोटेम ने कहा कि इस परीक्षण के दौरान एक छोटे से यात्री विमान पर हाई पावर लेजर सिस्‍टम को लादा गया.

इस लेजर सिस्‍टम ने सफलतापूर्वक हवा में कई ड्रोन विमानों को सफलतापूर्वक तबाह कर दिया. इजरायल के रक्षा मंत्रालय के शोध और विकास यूनिट के प्रमुख यानिव रोटेम ने ने कहा कि ड्रोन, मोर्टार, रॉकेट, मिसाइल को बर्बाद करने वाले इस सिस्‍टम के नमूने को अगले 3 से 4 साल में बना लिया जाएगा.

कितनी दूर से हमला कर सकती है लेजर गन

इजरायली प्रयोग के दौरान लेजर वेपन ने 3 फुट की दूरी से ड्रोन विमान को मार गिराया लेकिन इसे बनाने वाले वैज्ञानिकों का दावा है कि जब सिस्‍टम पूरी तरह से तैयार हो जाएगा तो करीब 20 किलोमीटर दूरी से ही ड्रोन विमानों को तबाह किया जा सकेगा. रोटेम ने कहा कि यह लेजर हथियार इजरायल के वर्तमान हवाई डिफेंस तकनीक का इस्‍तेमाल अपने दुश्‍मन को तलाश करने और उस पर निशाना लगाने के लिए करता है. इसके बाद लेजर हथियार 100 किलोवाट की लेजर बीम को अपने दुश्‍मन पर छोड़ता है.

हवाई लेजर हथियार

विशेषज्ञों के अनुसार हवाई लेजर गन जमीनी लेजर हथियार की तुलना में बेहतर है. हवाई लेजर गन को ज्‍यादा ऊंचाई तक ले जाया जा सकता है और उसे बादलों के ऊपर भी ले जा सकते हैं. बादलों की वजह से जमीनी लेजर गन उतना कारगर नहीं होती है. हाल के टेस्‍ट में 3000 फुट की ऊंचाई पर उड़ रहे ड्रोन विमान को मार गिराया गया है.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now