Miss World 2019: टोनी एन सिंह ने मिस वर्ल्ड 2019 का खिताब जीता

हाल ही में मिस यूनिवर्स के बाद अब मिस वर्ल्ड 2019 की भी घोषणा हो गई हो गई है. जमैका की रहने वाली टोनी एन सिंह ने विश्वभर की सुंदरियों को पीछे छोड़कर ‘मिस वर्ल्ड 2019’ का खिताब जीत लिया है. उन्हें साल 2018 की मिस वर्ल्ड 'वनेसा पोंस' ने अपने हाथों से ताज़ पहनाया.

वहीं, इस प्रतियोगिता में भारत की सुमन राव सिंह तीसरे स्थान पर रहीं. इसके अतिरिक्त मिस फ्रांस ओपेली मेजिनो दूसरे स्थान पर रहीं. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी टुन्जी को 08 दिसंबर को ‘मिस यूनिवर्स 2019’ का ताज पहनाया गया था. इस आयोजन से पहले, सुमन राव को मिस वर्ल्ड एशिया 2019 और मिस इंडिया 2019 के रूप में भी ताज पहनाया गया था.

टोनी एन सिंह के बारे में

• टोनी एन सिंह का जन्म जमैका के मोरांट बे में हुई थी. वे जब 9 साल की थीं, तभी उनका परिवार अमेरिका के फ्लोरिडा में शिफ्ट हो गया था.

• उन्होंने फ्लोरिडा की स्टेट यूनिवर्सिटी से महिला शिक्षा और मनोविज्ञान में स्नातक किया है.

• टोनी एन सिंह की मां जमैका से हैं और अफ्रीकी-कैरेबियन मूल की हैं. वहीं टोनी एन सिंह के पिता ब्रैडशॉ सिंह भारतीय-कैरेबियन मूल के हैं.

• वह गायन की शौकीन है और प्रतियोगिता के दौरान उन्होंने व्हिटनी ह्यूस्टन का गाना गाकर जजों को काफी प्रभावित किया.

• उन्होंने 111 अन्य प्रतिभागियों को पछाड़कर मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया.

सुमन राव के बारे में

भारत की सुमन राव सिंह मिस वर्ल्ड 2019 कि प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर रहीं. उन्होंने जून में ‘मिस इंडिया 2019’ का खिताब जीता था. वे एक्टर बनना चाहती हैं. वे पिछले कुछ महीनों से मॉडलिंग असाइनमेंट्स और पढ़ाई में बिजी चल रही थीं. सुमन राव ने कहा था कि वे अपनी कम्युनिटी में ‘जेंडर इक्वेलिटी’ पर बात करना पसंद करेंगी. वे इसके साथ ही ग्लोबल स्तर पर भी इसी विषयों को उठाने की चाह रखती हैं. सुमन राव का जन्म 23 नवंबर 1998 को उदयपुर, राजस्थान में हुआ था.

यह भी पढ़ें:दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने जीता मिस यूनिवर्स 2019 का खिताब

भारत में मिस वर्ल्ड

रीता फारिया साल 1966 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय और एशियाई मूल की महिला हैं. ऐश्वर्या राय दूसरी व्यक्ति थीं जिन्होंने साल 1994 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था. हैदराबाद की रहने वाली डायना हेडन ने साल 1997 में मिस वर्ल्ड का ताज अपने नाम किया था.

युक्ता मुखी ने 04 दिसंबर 1999 को लंदन में 49वां मिस वर्ल्ड काम्पिटीशन जीता था. उन्होंने यह ताज 93 देशों के कंटेस्टेंट को हराते हुए अपने नाम किया था. प्रियंका चोपड़ा ने साल 2000 में मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया. प्रियंका चोपड़ा ने मिस वर्ल्ड बनने के बाद फिल्म 'द हीरो' से अपने बॉलीवुड करियर का शुरुआत किया था. भारत की मानुषी छिल्लर ने साल 2017 में मिस वर्ल्ड का ताज अपने नाम किया था.

यह भी पढ़ें:Priyanka Chopra को मिला यूनिसेफ का 'मानवतावादी पुरस्कार', जाने इस पुरस्कार के बारे में

यह भी पढ़ें:ज्ञानपीठ पुरस्कार 2019: मलयालम कवि अक्कितम को मिला 55वां ज्ञानपीठ पुरस्कार

Related Categories

Also Read +
x