US Elections 2020: भारतीय मूल की कमला हैरिस होंगी उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने सांसद कमला हैरिस को उप-राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है. इस पद के लिए चुनाव लड़ने वाली वो पहली अश्वेत महिला होंगी. बता दें कि कमला हैरिस भारतीय-जमाईका मूल की हैं.

उपराष्ट्रपति पद के लिए चुने जाने के बाद सीनेटर कमला हैरिस ने अपनी पहली प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जो बिडेन अमेरिका के लोगों को एकजुट कर सकते हैं, क्योंकि उन्होंने अपने पूरे जीवन में हमारे लिए संघर्ष किया है. कमला हैरिस को उमीदवार बनाए जाने की भारतीय- अमेरिकी समुदाय ने काफी प्रशंसा की है.

अमेरिका में इस साल नवंबर में चुनाव

अमेरिका में इस साल नवंबर माह में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के चुनाव होने हैं. अमेरिका में होने वाले उपराष्ट्रपति पद के लिए भारतीय मूल की कमला हैरिस भी मैदान में हैं. कमला हैरिस भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक हैं.

कमला हैरिस के बारे में

• कमला हैरिस भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक हैं. उनकी मां श्यामा गोपालन हैरिस का जन्म चेन्नई में हुआ था. वे एक कैंसर शोधकर्ता थीं. उनके पिता डोनाल्ड हैरिस जमैका के रहने वाले हैं, जो फिलहाल स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाते हैं.

• कमला हैरिस दो बार कैलीफोर्निया की अटार्नी जनरल रह चुकी है. कमला हैरिस ऑकलैंड में पली-बढ़ी हैं. उन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री ली है. इसके बाद कमला ने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की है.

• हैरिस सैन फ्रांसिस्को में जिला अटॉर्नी के रूप में भी काम कर चुकी हैं. वे साल 2003 में सैन फ्रांसिस्को की जिला वकील बनी थीं. हैरिस ने साल 2017 में कैलिफोर्निया से संयुक्त राज्य सीनेटर के रूप में शपथ ली थीं.

• उन्होंने होमलैंड सिक्योरिटी एंड गवर्नमेंट अफेयर्स कमेटी, इंटेलिजेंस पर सेलेक्ट कमेटी, ज्यूडिशियरी कमेटी और बजट कमेटी में भी काम किया.

उपराष्ट्रपति पद का टिकट पाने वाली पहली एशियाई अमेरिकी महिला

उपराष्ट्रपति पद का टिकट पाने वालीं कमला हैरिस पहली एशियाई-अमेरिकी हैं. वे डेमोक्रेट गेराल्डाइन फेरारो और रिपब्लिकन सारा पॉलिन के बाद एक प्रमुख पार्टी की पहली अफ्रीकी अमेरिकी और उस पद के लिए उम्मीदवारी करने वाली तीसरी महिला भी हैं. ऐसा पहली बार हो रहा है जब कोई अश्वेत महिला अमेरिका में किसी बड़ी पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनी हैं.

Related Categories

Also Read +
x