कानपुर भारत का सबसे गंदा रेलवे स्टेशन: रेल मंत्रालय सर्वेक्षण

रेल मंत्रालय ने 25 मई 2018 को देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों की सूची जारी की. इस सूची में सबसे ज्यादा गंदे रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश में स्थित हैं. रेलवे मंत्रालय ने साफ-सफाई, ट्रेन व रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता, कैटरिंग और खाने पर देश भर में सर्वे किया था. इसके आधार पर ही रेलवे ने रैंकिंग जारी की है.

इस सूची में कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पहले स्थान पर है. इस सूची में उत्तर प्रदेश के कुल चार स्टेशन शामिल हैं, जबकि मुंबई के तीन रेलवे स्टेशन हैं. यात्रियों से बातचीत के स्थान पर दी गई रेटिंग में मुंबई का कल्याण तीसरा, लोकमान्य तिलक टर्मिनल पांचवां और ठाणे आठवां सबसे गंदा स्टेशन है.

कैसे किया गया सर्वेक्षण?
रेलवे ने इंटरेक्टिव वाइस रेस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) के माध्यम से 11 से 17 मई 2018 के बीच यह सर्वे कराया. इसके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट या फिर काउंटरों से बुक होने वाले टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों के मोबाइल नंबर एकत्र किए गए. इन यात्रियों से अलग-अलग बात की गई. उसके आधार पर सर्वे रिपोर्ट तैयार की गई.

 

यह भी पढ़ें: एचआरडी मंत्रालय द्वारा समग्र शिक्षा अभियान आरंभ किया गया


सर्वेक्षण के प्रश्न

लोगों से ट्रेनों और प्लेटफॉर्मों की सफाई, कैटरिंग व्यवस्था व सफाई, ट्रेनों के एसी प्लांट की स्थिति, स्टालों और ट्रेनों में सप्लाई होने वाले भोजन की शुद्धता और गुणवत्ता, ट्रेनों का समय पालन, ट्रेनों में दिए जाने वाले बेड रोड की सफाई पर बात की गई. जब ये ट्रेनें कानपुर से गुजर गईं तो हर ट्रेन के 60 यात्रियों में से किसी से खानपान की गंदगी, किसी से प्लेटफॉर्म की गंदगी तो किसी से एसी कोचों में दिए जाने वाले बिस्तर की साफ-सफाई के बारे में पूछा गया. इसके बाद रेटिंग में कानपुर सेंट्रल सबसे गंदे स्टेशन के रूप में सामने आया.

सबसे गंदे स्टेशनों की रैंकिंग

रैंकिंग

स्टेशन

1

कानपुर

2

पटना जंक्शन

3

कल्याण

4

वाराणसी जंक्शन

5

एलटीटी

6

इलाहाबाद

7

पुरानी दिल्ली

8

थाणे

9

लखनऊ

10

चंडीगढ़

 

Related Categories

Popular

View More