JagranJosh Education Awards 2021: Coming Soon! To meet our Jury, click here
Next

लसिथ मलिंगा ने लिया फ्रेंचाइजी क्रिकेट से संन्यास, मुंबई इंडियन्स के लिए नहीं खेलेंगे

श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने फ्रेंचाइजी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है. वे इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियन्स फ्रेंचाइजी का हिस्सा थे.

इस तेज गेंदबाज ने मुंबई इंडियन्स प्रबंधन को इस महीने की शुरुआत में अपने फैसले से अवगत कराया था, जिससे वे खुद ही चैंपियन की रिटेन्शन इच्छा सूची के लिए अनुपलब्ध हो गये.

उन्होंने अपने विगत बेहतरीन 12 साल के लिए मुंबई इंडियन्स फ्रेंचाइजी के प्रशंसकों, अंबानी परिवार और अन्य सभी सहयोगियों को धन्यवाद दिया.

उन्होंने यह कहा कि, मुंबई इंडियन्स ने उन्हें अपने परिवार का एक हिस्सा माना है, खेल के मैदान पर और खेल के मैदान से बाहर भी, हर स्थिति में मेरा 100 फीसदी साथ दिया है. मुंबई इंडियन्स प्रबंधन ने लसिथ मलिंगा के इस फैसले का सम्मान किया और इसलिए, उन्हें फ्रैंचाइज़ी के 18 सदस्यीय रिटेंशन स्क्वाड के एक हिस्से के रूप में बरकरार नहीं रखा गया, जिसे 20 जनवरी को घोषित किया गया था.

मुंबई इंडियन्स

• गत चैंपियन मुंबई इंडियन्स ने 20 जनवरी, 2021 को अपने 18-सदस्यीय कोर-ग्रुप को बनाए रखा और लसिथ मलिंगा, नाथन कूल्टर नाइल और जेम्स पैटिंसन सहित सात खिलाड़ियों को छोड़ दिया.
• फ्रेंचाइज ने वर्ष, 2020 के सीजन में रिकॉर्ड पांचवीं बार IPL का खिताब जीता. उन्होंने अपने स्क्वॉड में 18 खिलाड़ियों को बरकरार रखा है और अन्य सात स्थानों को रिक्त छोड़ दिया है, जो मिनी नीलामी में भरे जाएंगे. 

लसिथ मलिंगा का मुंबई इंडियन्स में खेल विवरण

• मलिंगा वर्ष, 2008 के बाद से मुंबई इंडियन्स IPL फ्रेंचाइजी का हिस्सा रहे हैं, वे विकेट लेने के मामले में मुंबई इंडियन्स के प्रमुख गेंदबाज रहे हैं.
• उन्होंने 16 मैचों में 28 विकेट चटकाकर चौथे IPL सीज़न में सर्वाधिक विकेट लेने के लिए ‘पर्पल कैप पुरस्कार’ जीता था.
• वे वर्ष, 2011 चैंपियंस लीग ट्वेंटी-20 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी थे और इस प्रदर्शन के लिए उन्होंने गोल्डन विकेट हासिल किया और टूर्नामेंट खिलाड़ी का पुरस्कार जीता.
• उन्हें वर्ष, 2019 इंडियन प्रीमियर लीग के लिए टीम द्वारा फिर से खरीदा गया था.

मुंबई इंडियन्स के लिए मलिंगा का मैच डाटा

मैच

विकेट

इकॉनमी रेट

127

179

6.88

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now