प्रसिद्ध सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन

बॉलीवुड के दिग्गज सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का 25 सितम्बर 2020 को निधन हो गया. वे 74 साल के थे. वे बीते महीने कोरोना से संक्रमित हुए थे. इस बात की जानकारी गायक के बेटे एसपी चरण ने दी है. बालासुब्रमण्यम के निधन की खबर सामने आने के बाद से ही सोशल मीडिया पर सितारों के साथ ही साथ फैंस भी शोक जाहिर कर रहे हैं. उनका निधन चेन्नई के एक निजी अस्पताल में हो गया है.

कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उन्हें चेन्नई के एक अस्पताल में 05 अगस्त 2020 को भर्ती कराया गया था, जहां पर उनका 2 महीने से इलाज चल रहा था. डॉक्टर्स की सभी कोशिशों के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका. एक दिन पहले ही हॉस्पिटल की तरफ से बताया गया था कि उनकी हालत काफी नाजुक है. उन्होंने बॉलीवुड सहित कई फिल्मों में अपनी आवाज का जादू बिखेरा था.

प्रधानमंत्री मोदी का ट्वीट

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि एसपी बालासुब्रमण्यम की मौत से हमारी सांस्कृतिक दुनिया को बहुत नुक़सान हुआ है. पूरे भारत में घर-घर पहचाना जाने वाला नाम, उनकी मधुर आवाज़ और संगीत ने दशकों तक श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया.

With the unfortunate demise of Shri SP Balasubrahmanyam, our cultural world is a lot poorer. A household name across India, his melodious voice and music enthralled audiences for decades. In this hour of grief, my thoughts are with his family and admirers. Om Shanti.

— Narendra Modi (@narendramodi) September 25, 2020

एसपी बालासुब्रमण्यम के बारे में

•    एसपी का पूरा नाम श्रीपति पंडितराध्युला बालासुब्रमण्यम है. उनका जन्म 04 जून 1946 को नेल्लौर,आंध्र प्रदेश में हुआ था. उन्होंने 15 दिसंबर 1966 में बतौर प्लेबैक सिंगर तेलुगू फिल्म श्री श्री श्री मर्यादा रामन्ना से डेब्यू किया था.

•    एसपी को 1980 में आई फिल्म संकराभारनाम से अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिली. इस फिल्म में सिंगिंग के लिए उन्हें अपना पहला नेशनल अवॉर्ड मिला था.

•    एसपी बालासुब्रमण्यम ने बतौर सिंगर के अतिरिक्त एक्टर, म्यूजिक डायरेक्टर, डबिंग आर्टिस्ट और फिल्म प्रोड्यूसर के रूप में किया है. उन्होंने अपने करियर में कई भाषाओं में लगभग 40 हजार से ज्यादा गाने गाए हैं.

•    बालासुब्रमण्यम न सिर्फ एक कमाल के गायक थे बल्कि एक उम्दा डबिंग आर्टिस्ट भी थे. वे करियर के शुरु से लेकर अब तक कई तमिल और तेलुगु फिल्मों में काम कर चुके हैं.

सलमान की आवाज के रूप में जाने जाते थे

बाला सुब्रमण्यम को सलमान खान की आवाज के रूप में भी जाना जाता था. उन्होंने सलमान के कई हिट गाने गाए थे. 24 सितम्बर 2020 को उनकी हालत गंभीर होने की खबर के बाद सलमान खान ने उनके जल्द ठीक होने की दुआ की थी.

कन्नड़ गाने में बनाया रिकॉर्ड

एसपी बालासुब्रमण्यम ने 08 फरवरी 1981 को सुबह 9 बजे से लेकर रात 9 बजे तक 12 घंटे में 21 कन्नड़ गाने रिकॉर्ड किए थे. यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

पुरस्कार और सम्मान

उन्हें डबिंग के लिए दो बार नंदी पुरस्कार भी मिला है. नंदी पुरस्कार तेलुगु सिनेमा, थिएटर और टीवी के लिए आंध्र प्रदेश सरकार का सर्वोच्च सम्मान है. एसपी बालासुब्रमण्यम को कई अवॉर्ड से नवाजा गया था. सबसे ज्यादा गाने गाए जाने के लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल हैं. उन्होंने बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर के लिए 6 नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीते. एसपी बालासुब्रमण्यम को साल 2001 में उन्हें पद्मश्री और 2011 में पद्म भूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now