Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

मिताली राज ने रचा इतिहास, करियर के 20 हजार रन पूरे किए

Vikash Tiwari

भारतीय महिला टीम की कप्‍तान मिताली राज (Mithali Raj) ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में कमाल करते हुए अपने करियर में 20 हजार रन पूरे कर लिए हैं. मिताली ने फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट, लिस्‍ट ए और टी20 सभी को मिलाकर 20 हजार रन पूरे किए. वह ऐसा कारनामा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं हैं.

मिताली राज की गिनती भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बेहतरीन महिला क्रिकेटरों में की जाती रही है. इसके पीछे की वजह मिताली राज का लगातार बल्ले से दमदार प्रदर्शन रहा है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में भी अपने बल्ले से रन बनाने का काम किया.

5वीं हाफ सेंचुरी

मिताली ने इस मैच में लगातार 5वीं हाफ सेंचुरी बनाते हुए 107 गेंदों पर 61 रन की पारी खेली. उन्‍होंने पिछले 4 मैचों में साउथ अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 79 रन और फिर इंग्‍लैंड के खिलाफ 3 वनडे मैचों में 72, 59, और नाबाद 75 रन बनाए थे. यह मिताली का 218वां वनडे मैच था.

मिताली टी-20 क्रिकेट से ले चुकी हैं संन्यास

मिताली राज टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट से साल 2019 में संन्यास ले चुकी हैं. इस फॉर्मेट में उनके नाम 2364 रन हैं और वे इसकी ओवरऑल टैली में सातवें स्थान पर हैं.

वनडे में सबसे ज्यादा रन

मिताली राज वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली विश्व की पहली महिला खिलाड़ी हैं. उन्होंने 218 मैचों में 7365 रन बनाए हैं. वहीं इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स दूसरे नंबर पर काबिज हैं. उन्होंने 5992 रन बनाए हैं.

आयरलैंड के खिलाफ डेब्यू मैच

मिताली राज ने सबसे पहले रेलवे के लिए क्रिकेट खेलना शुरू किया था और साल 1997 में आयरलैंड के खिलाफ डेब्यू मैच में शतकीय पारी खेला था. मिताली के नाम 7 शतक दर्ज हैं और वनडे क्रिकेट में नंबर वन रैंकिंग के साथ दुनिया की टॉप बल्लेबाज हैं.

10 हजार रन बनाने वाली भारत की पहली बल्‍लेबाज

मिताली राज अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाली भारत की पहली बल्‍लेबाज भी हैं. मिताली दुनिया की पहली क्रिकेटर (पुरुष और महिला) बन गई हैं जिनके नाम लगातार 5 वनडे पारियों में 50 या उससे ज्यादा रनों की पारी खेलने का रिकॉ़र्ड हो.

भारतीय महिला क्रिकेट की रन मशीन

मिताली राज ने साल 1999 में भारत के लिए डेब्यू किया था. तब से लेकर अबतक भारत की यह महिला क्रिकेटर लगातार रन बना रहीं हैं. मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट की रन मशीन के तौर पर जानी जाती हैं.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now