प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: केंद्र सरकार ने Lockdown के दौरान बांटे 19,100 करोड़ रुपये

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लगभग 19,100 करोड़ रुपये की राशि बांटी है. यह राशि 24 मार्च 2020 से लेकर के अभी तक किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर की गई है. इस योजना से फिलहाल देश के 9.55 करोड़ किसान परिवारों को लाभ हुआ है.

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने हाल ही में कहा कि इस दौरान सरकार ने किसानों को बीज उपलब्ध कराए गए हैं. इसके साथ ही रबी फसलों की खरीद भी जोर-शोर से जारी है. किसान इस बार बारिश के मौसम में 34.87 लाख हेक्टेयर जमीन पर चावल बोएंगे.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

केंद्र सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएम-जीकेवाई) के अंतर्गत लगभग चार लाख 57 हजार मिट्रिक टन दालें राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को भेजी गई हैं. इनमें से एक लाख 78 हजार मिट्रिक टन दालें तेरह करोड़ चालीस लाख लाभार्थियों को वितरित कर दी गई हैं.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएम-जीकेवाई) भारत सरकार की एक योजना है जिसमें भ्रष्ट लोगों के बैंकों में जमा कराए जाने वाले काले धन को सरकार गरीबों के विकास में लगाएगी. सरकार ने वास्तव में ये योजना उन (भ्रष्ट) लोगों के लिए शुरू की है जिनके पास अघोषित संपत्ति है. ऐसे लोग इस योजना के तहत गरीब कल्याण योजना में पैसे जमा कर सकते हैं.

तीन महीने के लिए मुफ्त दालें

सरकार ने घोषणा की है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के तहत सभी कार्ड धारक लाभार्थियों को एक किलोग्राम प्रति माह की दर से तीन महीने के लिए मुफ्त दालें एक लाख सत्‍तर हजार लोगों के बीच वितरित की जाएंगी. केंद्र सरकार के अनुसार लगभग 12.82 लाख हेक्टेयर जमीन पर दालों का उत्पादन शुरू हो गया है. वहीं तिलहन में लगभग 9.28 लाख हेक्टेयर जमीन पर फसल तैयार हो रही है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

देश में किसानों की मौजूदा स्थिति को देखते हुए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपये जमा करती है. यह राशि तीन बराबर किस्तों में किसानों के खाते में डाली जाती है. इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 फरवरी 2019 को लघु एवं सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी. इस योजना का वित्तपोषण केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का प्राथमिक उद्देश्य देश के लघु एवं सीमांत किसानों को प्रत्यक्ष आय संबंधी सहायता प्रदान करना है. यह योजना लघु एवं सीमांत किसानों को उनकी निवेश एवं अन्य ज़रूरतों को पूरा करने हेतु आय का एक निश्चित माध्यम प्रदान करती है.

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x