Advertisement

मॉर्निंग करेंट अफेयर्स अपडेट: 31 अक्टूबर 2017

दैनिक करेंट अफेयर्स की ताजा जानकारी हेतु जागरण जोश डॉट कॉम द्वारा प्रस्तुत है मॉर्निंग करेंट अफेयर्स. इसके माध्यम से आप एक ही स्थान पर संक्षेप में करेंट अफेयर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसमे महिलाओं को स्‍पोर्ट्स स्‍टेडियम में प्रवेश, रन फॉर यूनिटी, चाबहार पोर्ट, मेक इन इंडिया आदि से सम्बन्धित तथ्य हैं.

सऊदी अरब में मनोरंजन हेतु महिलाओं को स्‍पोर्ट्स स्‍टेडियम में प्रवेश की अनुमति प्रदान की गई
सऊदी अरब में सरकार ने महिलाओं को स्‍पोर्ट्स स्‍टेडियम में भी प्रवेश हेतु अनुमति प्रदान की है. इससे पहले ड्राइविंग करने की अनुमति प्रदान की गई थी. सऊदी अरब में अब तक महिलाओं पर किसी भी स्‍पोर्ट्स स्‍टेडियम में दाखिल होने पर प्रतिबंध है

मुख्यमंत्री योगी ने मदरसों हेतु एनसीईआरटी पाठ्यक्रम की घोषणा की

केंद्र सरकार ने 'मेक इन इंडिया' के नियमों को उदार बनाया
'मेक इन इंडिया' के नए नियम गृह मंत्रालय द्वारा छोटे हथियारों के निर्माण को प्रदान किए जाने वाले लाइसेंस पर लागू होंगे. यह नियम औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग के तहत लाइसेंस प्राप्त करने वाले टैंक, हथियारों से लैस लड़ाकू वाहन, रक्षक विमान, स्पेस क्राफ्ट, युद्ध सामग्री और अन्य हथियारों के पुर्जे तैयार करने वाली इकाईयों पर भी लागू होंगे.

विस्तृत current affairs

पीएम मोदी ने रन फॉर यूनिटी को झंडी दिखाई
केंद्र सरकार देश के पहले गृहमंत्री और लौह पुरुष के नाम से मशहूर सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती (31 अक्टूबर) को देशभर में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मना रही है. देश को एकता के सूत्र में बांधने वाले सरदार पटेल की जयंती पर दिल्ली के पटेल चौक पर पीएम नरेंद्र मोदी उन्हें श्रद्धांजिल दी.


ईरान के चाबहार पोर्ट से व्यापार का शुभारम्भ हुआ
भारत ने पहली बार ईरान के चाबहार बंदरगाह से होकर गेहूं का शिपमेंट अफगानिस्तान भेज दिया. अफगानिस्तान में प्रवेश हेतु पाकिस्तान ने अपने रास्तों को भारत के लिए बंद कर दिया था. अब ईरान के चाबहार बंदरगाह से होकर भारत के जहाजों को अफगानिस्तान पहुंचाया जाएगा. जिसकी पहली खेप शुक्रवार को गुजरात के कांडला पोर्ट से रवाना की गई.

Advertisement

Related Categories

Advertisement