Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

NASA और Axiom ने किया ISS के लिए पहला निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन घोषित

Anjali Thakur

NASA और एयरोस्पेस स्टार्टअप Axiom स्पेस ने सोमवार, 10 मई, 2021 को यह घोषणा की है कि, इन दोनों ने जनवरी, 2022 तक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) में पहले निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन में चार लोगों को भेजने के आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं. इस प्रक्षेपण के लिए चुने गये लोग वर्तमान में पेशेवर अंतरिक्ष यात्रियों के रूप में काम नहीं कर रहे हैं.

पहला निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन: प्रमुख विशेषताएं

• यह पहला निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन, जिसे AX-1 मिशन के रूप में जाना जाता है, फ्लोरिडा में NASA के कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया जाएगा. निजी अंतरिक्ष यात्रियों का यह समूह पृथ्वी की परिक्रमा कर रही इस अंतरिक्ष प्रयोगशाला में आठ दिन बिताने के लिए ही इस अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) की यात्रा करेगा. 
• Axiom के उपाध्यक्ष, NASA के पूर्व अंतरिक्ष यात्री माइकल लोपेज-एलेग्रिया चालक दल की कमान संभालेंगे. उनके साथ, पूर्व इजरायली लड़ाकू पायलट ईटन स्टिबे, कैनेडियन निवेशक मार्क पैथी, और रियल एस्टेट निवेशक लैरी कॉनर भी इस मिशन का हिस्सा होंगे.
• Axiom मिशन 1 (AX-1) का उद्देश्य स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन स्पेसशिप में से एक पर पुरुषों के इस समूह को पृथ्वी की कक्षा में भेजना है.
• इन चारों निजी अंतरिक्ष यात्रियों में से प्रत्येक व्यक्ति मिशन का हिस्सा बनने के लिए 55 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान कर रहा है. NASA उन्हें मंजूरी देने से पहले प्रत्येक व्यक्ति की चिकित्सा समीक्षाओं की प्रतीक्षा कर रहा है.
• AX-1 चालक दल के ये सभी चार निजी अंतरिक्ष यात्री एक ’गंभीर प्रशिक्षण’ से गुजरेंगे जिसमें इस लॉन्च को कामयाब बनाने के लिए शून्य गुरुत्वाकर्षण और अपकेंद्रित्र प्रशिक्षण का पूर्वाभ्यास करने के लिए एक परवलयिक विमान उड़ान शामिल होगी. वे क्रू ड्रैगन प्रशिक्षण से गुजरेंगे और ISS सिस्टम के बारे में जानेंगे.
• वे सीखेंगे कि ISS और अंतरिक्ष यान पर शौचालयों का उपयोग कैसे करें और समझें कि क्रू ड्रैगन ISS के लिए कैसे सफ़र करता है, और अंतरिक्ष में कैसे सोना है.
• वे अंतरिक्ष स्टेशन पर आयोजित होने वाले वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए भी तैयार होंगे. NASA अंतरिक्ष स्टेशन से वैज्ञानिक नमूनों को कोल्ड स्टोरेज में वापस पृथ्वी पर लाने के लिए Axiom को 1.69 मिलियन डॉलर का भुगतान कर रहा है. 

AX-1 मिशन: महत्त्व

• यह AX-1 मिशन पहला निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन है जो निजी नागरिकों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में लॉन्च करेगा. इस मिशन की सफलता के बाद, साल में दो बार निजी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजने की Axiom की योजना है.
• यह निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन NASA की योजना का एक हिस्सा हैं जो वाणिज्यिक मानव अंतरिक्ष यान सेवाओं की मांग को कम करने और पृथ्वी की निचली कक्षा में वाणिज्यिक अर्थव्यवस्था विकसित करने के लिए हैं. 
• NASA के वर्ष, 2030 तक ISS को नीचे लाने के बाद भी, ये मिशन मनुष्यों पर अंतरिक्ष उड़ानों के प्रभाव, अंतरिक्ष में प्रौद्योगिकी विकास, और इन-फ्लाइट क्रू परीक्षण पर अनुसंधान करने के लिए एक वाणिज्यिक विकल्प के तौर पर NASA के लक्ष्य को साकार करने में सहायता करेंगे. 

Related Categories

Live users reading now